Cop-28 Summit: पीएम मोदी को दुबई में देखते ही दीवानों की लग गयी लाइन, विश्‍व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्‍मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को दुबई के लिए रवाना हुए थे। दुबई पहुंचते ही पीएम मोदी का वहां गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भारतीय समुदाय के लोग प्रधानमंत्री से मिलने के लिए बेहद उत्सुक दिखे। हर कोई पीएम के साथ फोटो खींचाना और हाथ मिलाना चाह रहा था। चारों ओर भारत माता की जय के नारे लगाये जा रहे थे।

पीएम मोदी शुक्रवार को कोप-28 में विश्‍व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। यह आयोजन महत्वपूर्ण जलवायु मुद्दों पर चर्चा का मंच उपलब्‍ध कराएगा। यह कोप-28 से अलग जलवायु वित्त, ग्रीन क्रेडिट इनीशिएटिव और लीडआईटी से संबंधित विचार-विमर्श में प्रधानमंत्री की भागीदारी का साक्षी भी बनेगा। प्रधानमंत्री इसी सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की संयुक्‍त अरब अमीरात यात्रा पर देर रात दुबई पहुंचे थे।

कोप-28 विश्‍व नेताओं का महत्वपूर्ण मंच है जो जलवायु परिवर्तन से निपटने और पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति का आकलन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसका उद्देश्‍य जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भावी प्रयासों के लिए कार्यनीतिक रूपरेखा तैयार करना भी है।

Related Articles

Back to top button