9 दिन तक पूरा उत्तर प्रदेश होगा राममय, अयोध्या मंदिर उद्दघाटन से पहले रामायण के अखंडपाठ के साथ गूंजेंगे हनुमान चालीसा के स्वर

अयोध्या, कपिल देव सिंह। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भाजपा सरकार अयोध्या में बन रहे प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर में भगवान रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम नगरी अयोध्या समेत पूरे उत्तर प्रदेश को 9 दिनों में राममय बनाने की तैयारी कर रही है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और योगी सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश राज्य के हर प्रमुख मंदिर में नौ दिनों तक रामचरितमानस का अखंड पाठ और हनुमान चालीसा का अखंड पाठ कराए जाने की तैयारी है।

योगी सरकार की मंशा है कि अयोध्या में भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर यूपी के सभी जिलों के प्रतिष्ठित मंदिरों में 14 जनवरी (मकर संक्रांति) के दिन से 22 जनवरी को भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के दिन तक रामायण, रामचरितमानस और हनुमान चालीसा का अखंड पाठ कराया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग बजट धनराशि की व्यवस्था कर रहा है।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आर पी यादव ने “पुनर्वास ” प्रतिनिधि को बताया कि उत्तर प्रदेश के हर जिले के ‘पर्यटन और संस्कृति परिषद’ के जरिए स्थानीय कलाकारों और लोगों को अखंड पाठ करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। 14 जनवरी से 22 जनवरी 9 दिनों तक बड़े स्तर पर होने वाले इस धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए पर्यटन विभाग धन राशि की व्यवस्था करेगा। हालांकि, इसके लिए अभी प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। यह धार्मिक कार्यक्रम अयोध्या सहित उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जिलों में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप पूरे प्रदेश के सभी प्रमुख देव मंदिरों में रामचरितमानस का अखंड पाठ और हनुमान चालीसा का पाठ करवाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button