Ayodhya Ram Mandir: कोलकाता और बेंगलूर से भी अयोध्या धाम के लिए शुरू हुई एयर इंडिया फ्लाइट, सिर्फ 17 दिन में देश के चारों कोनों से जुड़ी राम नगरी

लखनऊ, कपिल देव सिंह। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को देश के दो प्रमुख शहरों कोलकाता और बेंगलूर से अयोध्या धाम के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपने सरकारी आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाकर  कोलकाता और बेंगलूर  की हवाई सेवाओं का शुभारंभ किया।

हवाई सेवाओं के शुभारंभ  के अवसर पर  लखनऊ में सीएम योगी और दिल्ली में वर्चुअल माध्यम से नागर विमानन एवम उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और जनरल डॉ. वी के सिंह तथा एयर इंडिया के बड़े अधिकारी भी जुड़े थे।

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आने वाले समय में राम नगरी अयोध्या अपने देश और पूरी दुनिया में टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए सबसे प्रमुख शहर होने जा रहा है। धर्म नगरी अयोध्या में वैसे भी स्थानीय श्रद्धालुओं की बहुत बड़ी संख्या है, लेकिन पूरे देश में जिस तरह की राम भक्तों में उत्सुकता है उसे देखते हुए देश विदेश के श्रद्धालुओं के यहां अयोध्या आवागमन को सुलभ बनाने का दायित्व हमने निभाया है। इसके लिए नागर विमानन मंत्रालय ने जो हवाई सेवाएं शुरू करने का काम किया है वह सराहनीय है।

एयर कनेक्टिविटी के मामले में यूपी बना प्रमुख राज्य

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि नागरिक विमान मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और जनरल वीके सिंह को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने उत्तर प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी पर विशेष फोकस करते हुए उसे हर संभव सहयोग प्रदान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से उनके नेतृत्व में साढ़े 9 वर्ष के अंदर उत्तर प्रदेश में न केवल नए एयरपोर्ट्स आए हैं बल्कि 4 इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ उत्तर प्रदेश एयर कनेक्टिविटी की दृष्टि से एक प्रमुख राज्य हो गया है।

सीएम योगी ने कहा कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री ने अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण कार्यक्रम को संपन्न किया और प्रसन्नता हो रही है कि इस एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद के साथ वायु सेवा के बाद अब कोलकाता और बेंगलुरू के लिए भी एयर इंडिया एक्सप्रेस की यह वायुसेवा प्रारंभ होने जा रही है।

कर्नाटक से हनुमान जी का संदेश अयोध्या लाने में होगी सुविधा

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अयोध्या में उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही 821 एकड़ भूमि नागर विमानन मंत्रालय को उपलब्ध करा चुकी है। अभी वहां 500 यात्री एक साथ इस विमान तल का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही 8 विमान अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंड कर सकते हैं। पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए जो योजना नागर विमानन मंत्रालय ने बनाई है, राज्य सरकार इस पूरे कार्यक्रम के साथ सकारात्मक सहयोग करेगी। उन्होंने खुशी जताई कि अब बेंगलुरू से अयोध्या की कनेक्टिविटी होने से अब कर्नाटक से हनुमान जी के संदेश को अयोध्या तक लाने में सुविधा होगी।

अयोध्या धाम को कोलकाता और बेंगलुरू से वायुसेवा से जोड़ने के इस कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्य मंत्री जनरल डॉ वी के सिंह,अयोध्या के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह,एयर इंडिया के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर अंकुर गर्ग, मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्र एवं अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल समेत एयर इंडिया एक्सप्रेस और अयोध्या के गणमान्य लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहे।

केवल 17 दिन में देश के चारों कोनों से जुड़ गया अयोध्या धाम- ज्योतिरादित्य सिंधिया

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जहां राम का नाम, वहां पूरे होते हैं काम। पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास और प्रगति की नई ऊंचाइयां छू रहा है। उन्होंने कहा कि एक दीवाली हमने पिछले वर्ष मनाई थी, दूसरी दीवाली हाल ही में तीन राज्यों के चुनाव नतीजों के समय मनाई गई थी और अब तीसरी दीवाली 22 जनवरी को मनाई जाने वाली है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आगे कहा कि संपूर्ण विश्व की 800 करोड़ जनता में जितने भी रामभक्त हैं 22 जनवरी 2024 उनके जीवन का सबसे स्मरणीय दिन होगा। यह 500 साल का सपना था। हम सबकी कई पीढ़ियों का सपना था कि अयोध्या नरेश भगवान श्री राम अपने महल मंदिर में विराजमान हों। अब वह सपना पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में अयोध्या पूरे भारत का सबसे प्रमुख विमान तल बनेगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने यह भी कहा कि एयर कनेक्टिविटी की बात करें तो सीएम योगी ने अयोध्या का पूर्ण कायाकल्प किया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या को दिल्ली और अहमदाबाद से जोड़ने के बाद अब बेंगलुरू और कोलकाता के साथ जोड़ा जा रहा है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह भी कहा कि 30 दिसंबर को उद्गाटन के बाद से 17 जनवरी तक हमने केवल 17 दिन में अयोध्या को देश के चारों कोनों से जोड़ दिया है। यह किसी करिश्मे से कम नहीं है। देश का हर एक श्रद्धालु अपनी श्रद्धा को अर्पित करने के लिए तीव्र गति से अपने पुष्पक विमान से अयोध्या आ सकेगा।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने एयर इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अयोध्या धाम की कनेक्टिविटी को और बेहतर बना दिया है। उन्होंने कहा कि यह पहल और आगे चलती रहे जिससे उत्तर प्रदेश की वायु सेवा और बढ़ती रहे। अयोध्या धाम के लिए और भी एयरलाइंस जुड़ना चाहती हैं। जैसे-जैसे वो एयर लाइंस आगे आएंगी उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Related Articles

Back to top button