KBC 2024: फिर आने को तैयार कौन बनेगा करोड़पति, जानिए कब से शुरू होगा यह सीजन और कब खुल रहे हैं रजिस्ट्रेशन

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

टीवी की दुनिया में नया इतिहास रचने वाला शो ‘केबीसी’ (KBC) इस बरस आने को फिर तैयार है। केबीसी (KBC-16) के इस सीजन 16 में भाग लेने के लिए पंजीकरण 26 अप्रैल से रात 9 बजे शुरू होने जा रहे है। इसमें कोई शक नहीं कि ‘केबीसी’ (Kaun Banega Crorepati) की इस लंबी और बड़ी सफलता और लोकप्रियता का एकमेव कारण अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ही हैं।

यही कारण है कि अब तक प्रसारित केबीसी के 15 सीजन में से 14 को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ही होस्ट करते आ रहे हैं। इसके सीजन तीन को शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने होस्ट किया था लेकिन वह सीजन बुरी तरह असफल हो गया था।

हालांकि केबीसी (KBC-15) के पिछले सीजन में 29 दिसंबर 2023 को दर्शकों से बिदा लेते हुए जब रुद्र कंठ से अमिताभ (Amitabh Bachchan) ने कहा था-‘’इस मंच से आखिरी बार कहने जा रहा हूँ शुभ रात्रि, शुभ रात्रि, शुभ रात्रि।‘’ तब असंख्य दर्शक रो पड़े थे।

अनेक दर्शकों को यह भी लगा कि शायद अब अमिताभ (Amitabh Bachchan) आगे इस शो को होस्ट नहीं करेंगे। लेकिन अब जब इस बरस फिर अमिताभ (Amitabh Bachchan) के साथ इस नए सीजन की शुरुआत हो रही है तो सभी के चेहरे खिल उठे हैं।

मैं स्वयं केबीसी (KBC) के पहले सीजन से इसका प्रत्यक्ष साक्षी रहा हूँ। जब 3 जुलाई 2000 को स्टार प्लस (Star Plus) पर इसकी शुरुआत हुई थी, उस पहले सीजन में भी, मैं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से इसके सेट पर मिला था। उसके बाद से अब तक लगभग हर बार केबीसी (KBC) के लॉंच पर मैं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से मिलता रहा हूँ। उनकी दीवानगी आम दर्शकों में ही नहीं, विशिष्ट और अति विशिष्ट लोगों में भी दूर से दिखाई देती है। शूटिंग के दौरान उनका आभामंडल भी देखते ही बनता है। वह अपने कुशल व्यवहार और अनुशासन से सभी को अपना बना लेते हैं। इसलिए उनके साथ केबीसी (KBC) के इस नए सीजन के शुरू होने का इंतज़ार अभी से है।

कब से शुरू होगा यह सीजन

केबीसी (KBC 16) का यह नया सीजन कब से शुरू होगा, इसको लेकर चैनल ने कोई घोषणा अभी तक नहीं की है। लेकिन सूत्रों के अनुसार यह अगस्त में ऑन एयर हो सकेगा।

यह भी पढ़ें- Lakshmi Narayan Tv Serial: दिव्य जोड़ी ‘लक्ष्मी नारायण’ की गाथा अब कलर्स पर, ‘शिव शक्ति’ और ‘लक्ष्मी नारायण’ की कहानी मिलकर साथ चलेंगी

Related Articles

Back to top button