IMF ने भारत को बताया स्टार परफॉर्मर, मोदी सरकार के लिए कही ऐसी बात जिसे पाक-चीन सुन हिल जायेगें

भारत आर्थिक क्षेत्र में एक स्टार परफॉर्मर के रूप में उभर रहा है। वैश्विक वृद्धि में इसका योगदान 16 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि डिजिटलीकरण और बुनियादी ढांचे जैसे प्रमुख क्षेत्रों में आर्थिक सुधारों के कारण देश मजबूत दर से बढ़ रहा है।

आईएमएफ ने भारत के साथ अपना वार्षिक अनुच्छेद चार परामर्श जारी किया, जिसके अनुसार विवेकपूर्ण व्यापक आर्थिक नीतियों के आधार पर भारत इस साल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है।

आईएमएफ में भारत के मिशन नाडा चौएरी ने एक साक्षात्कार में कहा कि दक्षिण एशियाई देश सबसे तेजी से बड़े उभरते बाजारों में से एक है और मौजूदा अनुमानों के अनुसार यह इस साल वैश्विक विकास में 16 प्रतिशत से अधिक का योगदान दे रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार बुनियादी ढांचे में निवेश करने और विकास के लिए ठोस आधार और आवश्यक लॉजिस्टिक्स विकसित करने पर बहुत जोर दे रही है। चौएरी ने यह भी कहा कि भारत के पास बडी संख्या में युवा और बड़ी होती आबादी है। अगर संरचनात्मक सुधारों के माध्यम से इनकी क्षमताओं का उपयोग किया जाता है तो वह और मजबूती से आगे बढ़ सकता है।

आईएमएफ ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में सिफारिश की है कि नीतिगत प्राथमिकताओं में राजकोषीय बफर को फिर से भरने, मूल्य स्थिरता हासिल करने, वित्तीय स्थिरता बनाए रखने और ऋण स्थिरता को बनाए रखते हुए व्यापक संरचनात्मक सुधारों के माध्यम से समावेशी विकास में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

इसमें कहा गया है कि भारत की हालिया मुद्रास्फीति की गतिशीलता अन्य देशों की तरह समान तरीके का पालन नहीं करती है। भारत की अर्थव्यवस्था वैश्विक विकास का एक महत्वपूर्ण चालक बनने के लिए महामारी से मजबूती से उभरी है।

Related Articles

Back to top button