हमास के बाद अब लेबनान के हिज़बुल्‍ला गुट ने इजरायल में कई दर्जन दागे रॉकेट, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अब कर दिया ये ऐलान

इजरायल और हमास के बीच जारी तनाव में लेबनान के हिज़बुल्‍ला गुट ने आज इजरायल में 3 ठिकानों पर कई दर्जन रॉकेट दागे। ये रॉकेट विवादित क्षेत्रों के अलावा इजरायल के नियंत्रण वाली गोलान की पहाड़ियों पर भी दागे गए।

हिजबुल्‍ला गुट ने बताया कि उसने ये हमले फलस्‍तीन के समर्थन में किए हैं। इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए, लेबनान के ठिकानों पर हमले किए हैं और हिज़बुल्‍ला को मौजूदा संघर्ष से अलग रहने की चेतावनी दी है। इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने गजा को निर्जन इलाके बना देने की धमकी दी है और लोगों से इस इलाके को खाली करने को कहा है।

हमास के हमलों के जवाब में, इजरायल सेना ने ऑपरेशन स्वोर्ड ऑफ आइरन शुरु किया है। इजरायल में, हमास के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 300 से अधिक हो गई है और 1500 लोग घायल हैं। इजरायली सेना ने गज़ा पट्टी में हमास लड़ाकों के 17 परिसरों तथा 4 ऑपरेशनल कमान केंद्रों को निशाना बनाया है जिनमें 230 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने हमास की कड़ी निंदा करते हुए युद्ध की घोषणा की है।

खबरों के अनुसार, हमास के हमलों में इजरायल में शार हेनेगेव क्षेत्रीय परिषद के प्रमुख ओफिर लिब्सटीन की भी मौत हो गई है। इजरायल के कई नागरिकों को गज़ा में बंधक बना लिया गया है।

इस बीच, विश्व के प्रमुख नेताओं ने हमास आतंकियों के इजरायल पर हमले की निंदा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के साथ एकजुटता प्रदर्शित करते हुए कहा है कि संकट की इस घड़ी में भारत की संवेदना इजरायल के निर्दोष पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ है।

अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने कहा है कि आतंकवाद को किसी भी सूरत में तर्कसंगत नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने यह भी कहा कि अमरीका इजरायल की सरकार और जनता के साथ है। जो.बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू से फोन पर बात कर आत्मरक्षा के इजरायल के अधिकार के प्रति अपना पूरा समर्थन व्यक्त किया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हमास के हमले पर आश्चर्य प्रकट किया है। अफ्रीकी संघ आयोग ने संघर्ष समाप्त करने की अपील की है। आयोग के अध्यक्ष मूसा फाकी महामत ने दोनों पक्षों से बिना शर्त बातचीत कर शांति बहाली की अपील की है।

हमास के हमले के बाद, फिलिस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने रामल्ला में रह रहे भारतीय नागरिकों से आपात स्थिति में संपर्क करने को कहा है। कार्यालय ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। नंबर है- 0592-916418, व्हाट्सऐप नंबर है-: 970-59291641.

इससे पहले, शनिवार को हमास ने गज़ा से इजरायल में कई रॉकेट दागे। ये रॉकेट इजरायल के कई शहरों में गिरे। इनमें तेल अवीव, रेहोवोट, गेदेरा और एश्केलॉन शामिल हैं। हमास के कई आतंकियों ने गजा पट्टी से इजरायल की सीमा में प्रवेश किया और कई इजरायली शहरों पर कब्‍जा कर लिया। खबरों के अनुसार, हमास के सैन्‍य कमांडर मोहम्‍मद अल दीफ ने ऑपरेशन अल अक्‍सा स्‍टॉर्म की अपील की थी और

इजरायल पर हमले का आह्वान किया था। दीफ ने यह अपील महिलाओं पर हमले, यरुशलम में अल अक्‍सा मस्जिद को अपवित्र किये जाने और गजा की घेरेबंदी के विरोध में की थी।

Related Articles

Back to top button