प्रेम चंद की कालजयी कृति गोदान पर 60 साल बाद फिर बनेगी फिल्म, संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया मथुरा में मुहूर्त

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेम चंद (Munshi Premchand) के सुप्रसिद्द उपन्यास ‘गोदान’ (Godan) पर अब एक बार फिर इसी नाम से फिल्म बनने जा रही है। फिल्म का मुहूरत हाल ही में सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने मथुरा में किया।

दीनदयाल कामधेनु गौशाला समिति द्वारा प्रस्तुत इस फिल्म का निर्माण विनोद चौधरी और संदीप मारवाह (Sandeep Marwah) कर रहे हैं। जबकि इसका निर्देशन अशोक त्यागी (Ashok Tyagi) करेंगे और पटकथा संवाद लिखने की ज़िम्मेदारी सुशील भारती (Sushil Bharti) को मिली है।

महान लेखक प्रेमचंद (Premchand) ने ‘गोदान’ (Godan) को 1936 में लिखा था। यह उनका अंतिम उपन्यास था जो आज उनकी सर्वश्रेष्ठ कालजयी कृतियों में शामिल है।

इस कृति पर ‘गोदान’ (Godan) नाम से ही 1963 में पहले भी एक फिल्म बन चुकी है। फ़िल्मकार त्रिलोक जेटली (Trilok Jaitley) की उस फिल्म में राज कुमार, कामिनी कौशल, शशि कला, शुभा खोटे, मदन पुरी और महमूद मुख्य कलाकार थे।

अब 60 साल बाद ‘गोदान’ पर फिल्म बनना निश्चय ही सुखद है। क्योंकि अनेक लोग अब ग्रामीण संस्कृति के साथ गाय के महत्व को भी भूलते जा रहे हैं।

संदीप मारवाह (Sandeep Marwah) बताते हैं-‘’इस फिल्म के माध्यम से हम गौ माता की रक्षा और सम्मान के प्रति लोगों में जागरूकता लाना चाहते हैं। हमको खुशी है कि हमें फिल्म के शुरू में ही पूजनीय मोहन भागवत जी (Mohan Bhagwat) का आशीर्वाद मिल गया।‘’

उधर अशोक त्यागी (Ashok Tyagi) बताते हैं-‘गोदान’ (Godan) पर फिल्म बनाना मेरे लिए प्रसन्नता की बात है। हमारी फिल्म प्रेम चंद (Premchand)के उपन्यास पर तो आधारित है ही। साथ ही आज के बदलते दौर को भी हम इसमें रखेंगे। विशेषकर युवाओं को गोदान और गाय की महिमा बताने का हमारा विशेष प्रयास रहेगा। फिल्म के कलाकार तय करने के बाद इसकी शूटिंग जल्द ही मथुरा-वृन्दावन के साथ उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य स्थानों पर भी होगी।‘’ बता दें अशोक त्यागी (Ashok Tyagi) इससे पहले ‘रिटर्न ऑफ ज्वेलथीफ’ और ‘भारत भाग्य विधाता’ जैसी फिल्में बना चुके हैं।

Related Articles

Back to top button