Lenovo Yoga Slim 7i Pro Review: लेनोवो का ये लैपटॉप वजन में है हल्का मगर परफॉर्मेंस में है भारी, क्या ये है आपके लिए बेस्ट लैपटॉप, पढ़िये रिव्यू

कृतार्थ सरदाना। Lenovo Yoga Slim 7i Pro Review: लेनोवो (Lenovo) ने भारतीय बाज़ार में अपनी बेहद मजबूत पकड़ बनाई हुई है। कंपनी साल भर नए और आकर्षित लैपटॉप पेश कर एचपी, डेल और ऐसर जैसी अपने प्रतिद्वंदियों को चुनौती भी देती रहती है। लेनोवो (Lenovo) ने कुछ समय पहले लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो (Lenovo Yoga Slim 7i Pro) नाम से अपना एक लैपटॉप भारत में लॉन्च किया था।

इस लैपटॉप को लेनोवो (Lenovo) ने मुझे रिव्यू के लिए भेजा था। मैंने भी इसे कई महीने तक इस्तेमाल कर गहराई से परखने का प्रयास किया। लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो लैपटॉप (Lenovo Yoga Slim 7i Pro Laptop) को लेकर मेरा जो अनुभव रहा उसे मैं इस रिव्यू में आपको बताने जा रहा हूँ।

डिज़ाइन 

लेनोवो (Lenovo) की यह स्लिम सीरीज का एक लैपटॉप है। कंपनी ने लैपटॉप के निर्माण में एल्युमिनियम और मेटल का प्रयोग किया है। लेकिन अच्छी बात यह है कि फिर भी लैपटॉप का वजन सिर्फ 1.4 किलोग्राम ही है। इस कारण यह बेहद हल्का लैपटॉप है।

यह लैपटॉप क्लॉड ग्रे (Cloud Grey) और स्टॉर्म ग्रे (Storm Grey) जैसे 2 कलर्स में आता है। मेरे पास इसका स्टॉर्म ग्रे कलर आया है। इस लैपटॉप का कीबोर्ड भी स्टॉर्म ग्रे कलर का रखा गया है, जो इसे देखने में स्टाइलिश और अच्छा बनाता है।

ज्यादातर लैपटॉप में पावर बटन लैपटॉप के कीबोर्ड के ऊपर दिया गया होता है। लेकिन लेनोवो (Lenovo) ने लैपटॉप के दाईं (Right) तरफ पावर बटन एक छोटी सी लाइट इंडिकेटर के साथ लगाया हुआ है, जो कि एक अच्छा बदलाव है। इसी तरफ एक यूएसबी स्लॉट और 3.5 एमएम जैक भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Sony Bravia KD-43X80K Tv Review: बेहतरीन फीचर्स वाला सोनी का गूगल टीवी, घर में मिलेगा सिनेमा जैसा मज़ा

लैपटॉप की लेफ्ट बाएं तरफ 2 टाइप सी चार्जिंग स्लॉट के साथ एक पावर इंडिकेटर लाइट दी गई है। आप दोनों स्लॉट में से किसी में भी लैपटॉप को चार्ज कर सकते हैं। लैपटॉप की 14 इंच की स्क्रीन के ऊपर कैमरा और सेंसर लगाए गए हैं।

लैपटॉप की कवर साइड और कीबोर्ड की राइट साइड पर लेनोवो (Lenovo) की ब्रांडिंग हो रखी है। तो वहीं लैपटॉप के कीबोर्ड की तरफ लेफ्ट साइड पर डॉल्बी एटमॉस (Dolby Atmos), इंटेल कोर i7 (intel core i7) और Nvidia की भी ब्रांडिंग की गई है।

लैपटॉप की बैक साइड पर ऊपर की तरफ दो वेंटिलेशन कूलिंग ग्रिल को जगह दी गई है। वहीं नीचे की तरफ डुअल स्पीकर्स मिलते हैं, जो लेफ्ट और राइट साइड पर लगाए गए हैं। राइट साइड पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ 11 (Microsoft Windows 11) का होलोग्राम भी लगा हुआ मिलता है।

कुल मिलाकर लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो (Lenovo Yoga Slim 7i Pro Laptop) पतला लैपटॉप होने के साथ वजन में भी काफी हल्का लैपटॉप है। कंपनी ने इसका डिजाइन प्रीमियम लैपटॉप (Premium Laptop) की तरह ही बनाया है जो देखने में भी आकर्षित लगता है।

डिस्प्ले

लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो (Lenovo Yoga Slim 7i Pro) की 14 इंच की बेहद पतले बेज़ल वाली स्क्रीन पर 2.8K QHD + OLED डिस्प्ले 16:10 एस्पेक्ट रेशियो के साथ मिलता है।

इसमें डॉल्बी विजन (Dolby Vision) का फीचर दिया गया है, जो स्क्रीन पर वीडियो देखने का मज़ा दुगना कर देता है। 90 HZ का रिफ्रेश रेट और 400 निट्स की पीक ब्राइटनेस जैसे लैपटॉप के अन्य महत्वपूर्ण डिस्प्ले फीचर्स हैं।

मैंने इस लैपटॉप पर काम करने के अलावा यूट्यूब (YouTube) पर पुनर्वास टीवी (Punarvas Tv), नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जैसे चैनल के साथ ही कुछ फिल्मों के ट्रेलर और गाने भी देखें। इसके साथ ही सोनी लिव (Sony LIV) पर तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashma) और वागले की दुनिया (Wagle Ki Duniya) जैसे सीरियल भी देखें। इसके अलावा डिस्प्ले की गुणवत्ता को गहराई से चेक करने के लिए मैंने जानवरों और पक्षियों के फोटो-वीडियो भी देखें।

मुझे यह सब लैपटॉप में देखने में काफी मज़ा आया। यह मजा इसलिए भी आया क्योंकि लैपटॉप में डॉल्बी विजन (Dolby Vision) के साथ डॉल्बी एटमॉस (Dolby Atmos) का फीचर भी मौजूद है। इससे कंटेन्ट को देखने के साथ सुनने में भी जबरदस्त रहा। मुझे इस लैपटॉप का डिस्प्ले बहुत ही शानदार लगा।

परफॉर्मेंस

इस लैपटॉप में 12 वीं पीढ़ी का इंटेल कोर आई 7 प्रोसेसर (12th Generation Intel Core i7-1260P Processor) लगाया गया है। यह प्रॉसेसर इंटेल ईवो टेक्नोलॉजी (Intel Evo Technology) से लेस है। इस फीचर से जितनी देर में लैपटॉप की कवर साइड को आप खोलते हैं उतनी ही देर में लैपटॉप ऑन होकर आपके काम करने के लिए तैयार हो जाता है।

मैं जब भी इस लैपटॉप को खोलता हूँ तो सिर्फ 10 सेकंड में लैपटॉप खुलकर काम करने के लिए तैयार हो जाता है। हालांकि लैपटॉप खोलने के लिए आपको पावर बटन भी दबाने की जरूरत नहीं पड़ती। आप जैसे ही लैपटॉप की कवर साइड खोलते हैं तो लैपटॉप ऑन हो जाता है।

बेहतरीन ग्राफिक्स के लिए इसमें Intel IRIS Xe ग्राफिक्स के साथ NVIDIA Geforce RTX 2050 ग्राफिक कार्ड भी लगाया गया है जो इस लैपटॉप का एक और अच्छा फीचर है।

इस लैपटॉप में 16 जीबी की LPDDR5 रैम और 512 जीबी की एसएसडी (SSD) लगी हुई मिलती है। इसमें 64 बिट वाली विंडोज़ 11 का होम वर्जन (Windows 11 Home) मिलता है।

लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो लैपटॉप (Lenovo Yoga Slim 7i Pro Laptop) अपनी इस कॉन्फ़िगरेशन के साथ बेहद तेज़ गति से काम करता है। भारी भरकम फ़ाइल सुपर फास्ट स्पीड में ट्रान्सफर हो जाती है। मैंने इसे परखने के लिए अपने स्मार्टफोन का डेटा लैपटॉप में ट्रांसफर कर के देखा। 8 जीबी की फ़ाइल सिर्फ 5 मिनट में ट्रान्सफर हो गई। मैंने लैपटॉप (Laptop) में कोरल ड्रॉ (Corel Draw) सॉफ्टवेयर में भी काम करके देखा, इमेज इम्पोर्ट करने से लेकर पीडीएफ एक्सपोर्ट तक सभी काम चुटकियों में हो गए।

लेनोवो (Lenovo Laptop) इस लैपटॉप में 61 Wh की बैटरी के लिए 100 W का टाइप सी चार्जर मिलता है। लैपटॉप को फुल चार्ज होने में करीब एक घंटा लगता है। पावर सेवर मोड ऑन रखने पर 30 से 40 प्रतिशत ब्राइटनेस रह जाती है। इस दौरान मैंने गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड के इस्तेमाल करते हुए 7 घंटे तक लैपटॉप चला लिया। लेकिन फिल्म, सीरियल या वेब सीरीज देखने के दौरान मैंने ब्राइटनेस को 80 से 100 प्रतिशत तक बढ़ाकर देखा तब भी लैपटॉप 3 घंटे तक चल गया।

ब्लूटूथ 5.1 वर्जन का मिलता है जो तेज़ी से डिवाइस कनेक्ट कर देता है। लैपटॉप का फुल एचडी फ्रंट कैमरा का प्रयोग कर मैंने गूगल मीट, स्काईप, ज़ूम और एम एस मीट पर कई वीडियो कॉल की। इसके कैमरे से  में वीडियो कॉल की बढ़िया क्वालिटी मिलती है।

मेरी राय

लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो लैपटॉप (Lenovo Yoga Slim 7i Pro Laptop) अपने डिजाइन में हल्का जरूर है, लेकिन परफॉर्मेंस में एचपी, डेल और एसर जैसे अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों के इस रेंज के लैपटॉप पर भारी है। एक स्लिम ट्रिम लैपटॉप होने के बावजूद लैपटॉप में हीटिंग का नाम और निशान नहीं मिलता। डेढ़ किलो से भी कम वजन होने के कारण खड़े होकर इसे एक हाथ में रखकर भी काम करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती।

फिल्म देखने के लिए जबरदस्त डिस्प्ले के साथ गेम के लिए ग्राफिक कार्ड भी मौजूद है। लाजवाब कीबोर्ड जो आपका मन मोह लेगा। इसकी कीमत 1,10,990 रुपये है। हो सकता है आपको यह कीमत ज्यादा लग रही हो। लेकिन इस लैपटॉप में इंटेल कोर i7 प्रोसेसर (intel Core i7 Processor) लगा है और यह सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रोसेसर सीरीज होती है। इस कारण इन लैपटॉप की कीमत 1 लाख के ऊपर ही जाती है। अगर आपको भी अपने लिए बेस्ट लैपटॉप लेना है तो लेनोवो योगा स्लिम 7 आई प्रो (Lenovo Yoga Slim 7i Pro Laptop) आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने की क्षमता रखता है और इसे खरीदकर आप संतुष्ट ही रहेंगे।

Read More: Latest Tech News in Hindi

Related Articles

Back to top button