Lava Blaze 2 Review: सस्ता लावा ब्लेज़ 2 क्या एक अच्छा स्मार्टफोन भी है? जानिए इस रिव्यू में

कृतार्थ सरदाना। भारतीय कंपनी लावा (Lava) ने कुछ समय पहले ही अपना एक नया फोन लावा ब्लेज़ 2 (Lava Blaze 2)  लॉन्च किया था। मैंने इस फोन को करीब एक महीने तक इस्तेमाल किया। अब इस रिव्यू के जरिए फोन को लेकर अपना अनुभव आपको बताने जा रहा हूं। लावा ब्लेज 2 (Lava Blaze 2)  की कीमत 8,999 रूपये है, जिस कारण यह एक सस्ता स्मार्टफोन है। लेकिन यह फोन सस्ता होने के साथ क्या अच्छा भी है, इसे मैं आपको आगे बताने जा रहा हूं।

कैसा है Lava Blaze 2 ?

1. डिजाइन- लावा ने ब्लेज़ 2 (Lava Blaze 2) स्मार्टफोन को कुछ इस तरह डिजाइन किया है, जिसे देखने से यह आपको एक सस्ता स्मार्टफोन कहीं से भी नहीं लगता।

फोन के बैक पैनल पर ग्लास लगाया हुआ है, जिससे दिखने में यह एक महंगा स्मार्टफोन लगता है। फोन के बैक में डुअल कैमरा सेटअप बड़ी रिंग्स में दिया गया है। फोन में नीचे टाइप सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और 3.5 एमएम जैक दिया गया है। लेफ्ट साइड में सिम ट्रे और राइट साइड पर पावर बटन के साथ वॉल्यूम रॉकर्स मौजूद है।

फोन की फ्रंट साइड पर पंच होल कैमरा दिया गया है, जो कि सैमसंग (Samsung) जैसी कंपनियां अपनी मिड रेंज फोन में भी नहीं देती।

लावा (Lava) का यह फोन ग्लास ब्लू और ग्लास ऑरेंज के साथ बाज़ार में मिलता है। मेरे पास इस फोन का ऑरेंज कलर आया है, जो मुझे अच्छा लगा।

2. परफॉर्मेंस लावा ने ब्लेज़ 2 (Lava Blaze 2) स्मार्टफोन में Unisoc T616 प्रोसेसर लगाया है, जो कम कीमत वाले फोन के हिसाब से एक अच्छा प्रोसेसर है। इस फोन में 6 GB की मूल रैम और 5 GB की वर्चुअल रैम दी गई है। फोन में 128 GB की इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध है।

फोन में स्टोरेज तो अच्छी दी ही गई है। साथ ही 6 GB की रैम भी इस रेंज के फोन में होना एक अच्छी बात है।

मैंने फोन में सबवे सर्फर्स (Subway Surfers) जैसी गेम खेली और इस दौरान फोन में नरेंद्र मोदी ऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और एक्स (ट्विटर) जैसी ऐप्स खोल रखी थी। लेकिन फोन हैंग नहीं हुआ।

3. डिस्प्ले- इस फोन में 6.5 इंच की स्क्रीन से HD+ IPS डिस्प्ले मिलता है। कंपनी ने फोन में 90 HZ का रिफ्रेश रेट भी दिया है। फोन काफी स्मूथ है। अपनी रेंज के अनुसार फोन का टच काफी अच्छा है। इस रेंज में इतना अच्छा टच नहीं मिल पाता। फोन में यूट्यूब (YouTube) पर पुनर्वास टीवी (Punarvas Tv) चैनल के साथ गदर 2 (Gadar 2) जैसी फिल्म का ट्रेलर भी देखा। अपनी कीमत के अनुसार फोन का डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगा।

4. कैमरा इस फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का मेन बैक कैमरा 13 MP का है और दूसरा 2 MP का है। तो वहीं सेल्फ़ी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 8 MP का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है। फोन में कैमरा के कई मोड (modes) भी लावा (Lava) ने दिए हैं। कैमरा लाजवाब तो नहीं, लेकिन फोन की कीमत के अनुसार बुरा भी नहीं है।

मैंने फोन से कुछ फोटो खींचे हैं, जिन्हें यहां बिना किसी एडिटिंग के पोस्ट कर रहा हूं। ताकि आप फोन के कैमरे की क्वॉलिटी के स्तर को जान सकें।

5. बैटरी- कंपनी ने फोन में 5,000 mah की बैटरी लगाई है। सामान्य इस्तेमाल पर फोन दिन भर आपका साथ दे देता है।अच्छी बात यह भी है कि इस फोन में 18 W की फास्ट चार्जिंग का फीचर मौजूद है, जिससे फोन चार्ज भी जल्दी हो जाता है।

6. अन्य फीचर्स- यह फोन 4G नेटवर्क पर काम करता है। इसके अलावा लावा ब्लेज़ 2 (Lava Blaze 2) स्मार्टफोन में साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, डुअल सिम, 3.5 एमएम जैक जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

मेरी राय

लावा ब्लेज 2 (Lava Blaze 2) में ऐसा नहीं है कि सब कुछ बढ़िया ही है। फोन के नीचे लगे स्पीकर में से आवाज़ बहुत तेज़ नहीं आ पाती है। इसी तरह फोन में अक्सर कोई ना कोई ऐप खुली ही रह जाती है।

लेकिन लावा ने ब्लेज़ 2 स्मार्टफोन (Lava Blaze 2) की कीमत 8,999 रुपये रखी हुई है। लावा (Lava) के इस फोन पर भी फ्री होम सर्विस मिलती है। इस कारण 1–2 खामी को छोड़ दें तो, इस फोन में कई अच्छे फीचर्स कम कीमत पर मिलते हैं।

ऐसे में अगर आप कम कीमत में एक ठीक ठाक स्मार्टफोन लेना चाहते हैं, तो लावा ब्लेज 2 (Lava Blaze 2) एक गैर चीनी फोन के रूप में आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। अच्छी बात यह भी है कि इसे भारत की कंपनी ने, भारत में ही बनाया है।

Related Articles

Back to top button