Israel-Hamas War: इजरायल हर रोज़ 4 घंटे लागू करेगा संघर्ष विराम, जानिए क्यों

अमेरिका ने कहा है कि उत्‍तरी गज़ा-पट्टी में संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य एजेंसियों की राहत सामग्री की पहुंच के लिए इजरायल प्रतिदिन सैन्य कार्रवाई में चार घंटे का संघर्ष विराम लागू करेगा। अमेरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस के हवाले से मीडिया की खबरों में कहा गया है कि इसका उद्देश्‍य नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से निकलने का अवसर देना भी है।

अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्‍ता जॉन किर्बी ने कहा कि संघर्ष विराम अवधि के समय की घोषणा इस्राइल करेगा। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंयामिन नेतन्याहू के बीच गहन विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है।

बातचीत में जो बाइडेन ने बताया था कि मिस्र की रफाह सीमा से गज़ा-पट्टी में आवश्‍यक सामान ला रहे ट्रकों की संख्‍या बढ़ रही है और अमेरिका प्रतिदिन कम से कम 150 ट्रक राहत सामग्री भेजना चाहता है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंयामिन नेतन्याहू ने टेलीविजन पर साक्षात्‍कार में कहा कि हमास को हराने तक गज़ा में युद्ध जारी रहेगा। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया इजरायल का इरादा किसी क्षेत्र पर अधिकार करना नहीं है, लेकिन वह गज़ा को आतंकी ताक़तों और कट्टरपंथ से मुक्‍त तथा नए सिरे से निर्मि‍त देखना चाहता है।

Related Articles

Back to top button