वंदे भारत ट्रेन में पानी की फ्री बोतल मिलने को लेकर भारतीय रेल ने किया ये बड़ा बदलाव

पीने के पानी की बर्बादी को रोकने के लिए अब सभी वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) में प्रत्येक यात्री को एक लीटर की बजाय 500 मिलीलीटर की पानी की बोतल दिए जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि आवश्यकता होने पर यात्रियों को 500 मिलीलीटर की एक और रेल नीर पीडीडब्ल्यू बोतल बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दी जाएगी। भारतीय रेलवे ने आज यह जानकारी दी।

उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि कीमती पेयजल को बचाने के लिए रेलवे ने सभी वंदे भारत ट्रेनों में प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर (Rail Neer) पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर (पीडीडब्ल्यू) बोतल देने का निर्णय लिया है। 500 मिलीलीटर की एक और रेल नीर पीडीडब्ल्यू बोतल यात्रियों की मांग पर बिना कोई अतिरिक्त शुल्क के दी जाएगी।

एक लीटर की बोतल मुफ्त मिलती थी

उल्लेखनीय है कि वंदे भारत ट्रेनों में अभी तक यात्रियों को रेल नीर की एक लीटर की बोतल मुफ्त दी जाती है। ऐसे में कुछ यात्री आधी पी गई बोतलों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए गत दिनों सभी मंडल प्रबंधकों को अब से आधा लीटर की बोतल उपलब्ध कराने के लिए एक सर्कुलर भेजा था। इसमें जरूरत पड़ने पर एक और बोतल मुफ्त उपलब्ध कराने का भी सुझाव दिया गया।

Related Articles

Back to top button