इंडी गठबंधन ने बिहार में सीट बंटवारे पर की घोषणा, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा

बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने शुक्रवार 40 लोकसभा क्षेत्रों के कांग्रेस, आरजेडी और वामदलों के बीच सीटें साझा करने की घोषणा की। सीटों के बटवारों के अनुसार लालू प्रसाद के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनता दल 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जबकि कांग्रेस अपने 9 उम्‍मीदवार उतारेगी जबकि वामदलों को 5 सीटें दी गई हैं। भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी-एमएल 3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, जबकि सीपीआई-एम और सीपीआई एक-एक सीट पर उम्‍मीदवार उतारेंगे।

महागठबंधन के नेताओं ने पटना में संयुक्‍त प्रेस कॉफ्रेंस में सीटों के बटवारे की घोषणा की। कुछ सीटों को छोड़कर कांग्रेस और आरजेडी 2019 के लोकसभा चुनाव में इन पार्टियों द्वारा खड़े किए गए उम्‍मीदवारों की सीटों पर भाग्‍य आजमाएंगी।

आरजेडी के सहयोगियों के साथ अंतिम समझौते के अनुसार आरजेडी सारन, पाटलीपुत्र, बक्‍सर, उजि‍यारपुर, जहानाबाद, दरभंगा, बांका और अरर‍िया सीटों पर चुनाव लडेगी। इसके अवाला आरजेडी मुंगेर, सीतामढी, झंझारपुर, मधुबनी, सि‍वान, वैशाली, हाजीपुर, सुपाल, वाल्मिकीनगर, पूर्वी चंपारण, पूर्णियां, मधेपुरा और गोपालगंज लोकसभा सीटों पर भी उम्‍मीदवार उतारेगी।

राष्‍ट्रीय जनता दल के 24 उम्‍मीदवारों में से चार ने पहले चरण के अंतर्गत औरंगाबाद, नवादा, जमुई और गया सीटों पर पहले ही नामांकन पत्र भर दिए हैं।

Related Articles

Back to top button