Google अपनी इन सेवाओं के जरिए बनाता है आपका जीवन बेहतर, जानिए सभी के बारे में

कृतार्थ सरदाना। टेक दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने कुछ समय पहले ही 25 वर्ष पूरे किये हैं। इन 25 वर्षों में गूगल (Google) ने पूरी दुनिया को इंटरनेट से जोड़ने के काम में प्रचंड सफलता प्राप्त की है।

अमेरिकन कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी पेज (Larry Page) और Sergey Brin ने 4 सितंबर 1998 को गूगल (Google) की शुरुआत एक सर्च इंजन (Search Engine) के रूप में की थी। उस समय दोनों कैलिफोर्निया की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Standford University) में पीएचडी (PHD) की पढ़ाई कर रहे थे।

अब गूगल (Google) अपनी पेरन्ट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) का एक हिस्सा है, जिसके सीईओ (CEO) भारतीय मूल के सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं। अल्फाबेट (Alphabet) के सीईओ (CEO) बनने के बाद पिचाई (Sundar Pichai) ने कई नए उत्पाद और सेवाएँ शुरू कीं।

इंटरनेट के बाज़ार में गूगल (Google) ने लगातार अपनी पकड़ बनाई हुई है। गूगल (Google) के एंड्रॉयड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम पर पूरी दुनिया भर में स्मार्टफोन चल रहे हैं। इसके साथ ही जीमेल, यूट्यूब, क्रोम, गूगल मेप्स, गूगल क्लॉड, वर्कस्पेस, गूगल ट्रांसलेट, गूगल मीट, गूगल असिस्टेंट जैसे तमाम उत्पादों और सेवाओं की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है।

इतना ही नहीं गूगल (Google) ने सन 2004 में अपना आईपीओ भी पेश कर दिया था। बदलते दौर को देखते हुए गूगल (Google) ने अपना AI सॉफ्टवेयर बार्ड पेश किया था।

हालांकि बार्ड (Google Bard) को सफलता हासिल नहीं हुई जिसको देखते हुए गूगल ने पिछले वर्ष दिसंबर में अपना एक और नया ऐआई सॉफ्टवेयर जेमिनी भी लॉन्च किया था। अब गूगल ने बार्ड को बदल कर जेमिनी एडवांस्ड (Google Gemini Advanced) लॉन्च कर दिया है। यह बार्ड से काफी ज्यादा बेहतर ऐआई सॉफ्टवेयर है, जो चैट जीपीटी को ना सिर्फ बड़ी टक्कर देने की बल्कि उससे आगे निकलने की भी क्षमता रखता है।

अपने अन्य उत्पाद की तरह भारत में जेमिनी को लोकप्रिय बनाने के लिए गूगल (Google) ने इस पर 9 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी जारी कर दिया है।

जहां जेमिनी (Google Gemini) टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो को भी सपोर्ट करता है। तो वहीं नया जेमिनी एडवांस्ड (Google Gemini Advanced) जीमेल (Gmail) और डॉक्स (Docs) जैसी सेवाओं पर भी काम करेगा। जिससे यूजर्स अब एआई तकनीक का बड़े और बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Lenovo Yoga Slim 7i Pro Review: लेनोवो का ये लैपटॉप वजन में है हल्का मगर परफॉर्मेंस में है भारी, क्या ये है आपके लिए बेस्ट लैपटॉप, पढ़िये रिव्यू

Related Articles

Back to top button