IND V/s AUS: क्रिकेट मैच के चलते अहमदाबाद में 2 लाख तक पहुंचा होटल का किराया, लोग अब अस्पतालों के कमरे करा रहे हैं बुक, मैच के लिए कुछ भी करेगा

  • प्रदीप सरदाना 

     वरिष्ठ पत्रकार 

अहमदाबाद में क्रिकेट वर्ल्ड कप का महामुकाबला देखने के लिए पूरा देश उमड़ पड़ा है। देश के कोने कोने से हजारों लोग अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। यहां तक दुनिया के कई देशों के क्रिकेट प्रेमी भी यहां पहुंच चुके हैं। 

इसके चलते अहमदाबाद के बड़े बड़े पांच सितारा, चार सितारा  और तीन सितारा होटल ही नहीं, सभी छोटे बड़े होटल पूरी तरह फुल हो गए हैं। यहां तक सरकारी, गैर सरकारी गेस्ट हाउस में भी कहीं कोई कमरा खाली नहीं है। जबकि 15 नवंबर के बाद से ही अधिकतर  होटल्स  ने अपने यहां कमरों के किराए में 200 से 400 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी थी। जिन लोगों ने महीना पहले ही अहमदाबाद में 19 नवंबर के लिए होटल या गेस्ट हाउस बुक कराए वे तो फायदे में रहे। हालांकि कुछ जगह पूर्व बुकिंग वाले ग्राहकों से भी होटल मालिक किसी न किसी बहाने अतिरिक्त धन राशि वसूल रहे हैं। 

 

अहमदाबाद के जिस होटल आईटीसी नर्मदा में क्रिकेट टीम ठहरी हुई हैं। वहां तो एक कमरे का एक रात का किराया पहले एक लाख रुपए किया गया। जबकि शनिवार को वहां वही किराया 2 लाख रुपए किए जाने का समाचार है। 

जबकि शहर के अन्य साधारण से होटल्स में भी किराया 10 से 25 हजार रुपए होने पर भी अब कमरे उपलब्ध नहीं है। ऐसे में कुछ लोग अपने दूर के पुराने से पुराने रिश्तेदारों के घर ढूंढ, मान ना मान मैं तेरा मेहमान, बनकर उनके यहाँ रुकने का जुगाड़ कर रहे हैं। 

गांधी नगर और वडोदरा में भी कमरे नहीं मिल रहे 

अहमदाबाद में होटल हाउस फुल देख कुछ लोग शहर के पास गुजरात की राजधानी  गांधी नगर में होटल बुक कराके, टैक्सी से अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पहुंच रहे हैं। जबकि कुछ लोग वडोदरा तक में भी  कमरे बुक कराने को विवश हैं। यहां तक कुछ लोग तो इंदौर से कार करके अहमदाबाद आ रहे हैं। अहमदाबाद में आसमान छूते  होटल किराए से तो  इंदौर, वडोदरा और गांधी नगर में ठहर कर, टैक्सी करके अहमदाबाद  आना ज्यादा आसान और सस्ता है।

अस्पताल में भी हो रहे हैं कमरे बुक 

होटल में महंगे दामों में भी कमरा ना  मिलने से कुछ लोग अब अस्पताल में किसी न किसी बहाने इलाज के लिए कमरे बुक करा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कई लोगों ने अब यही रास्ता अपनाया है कि अस्पताल में सीने का  दर्द और बेचैनी या सिर में बहुत ज्यादा दर्द और शारीरिक थकान के बहाने एक रात के लिए दाखिल हो जाएं। बीच में स्वस्थ महसूस होने का कहकर, मैच देखने पहुंच जाएं। क्योंकि अच्छे बड़े अस्पतालों में भी 3 हजार से 15 हजार के बीच अच्छी सुविधाओं वाले कमरे मिल रहे हैं।

 यह सब बताता है कि विश्व कप का फाइनल मुकाबला देखने के लिए लोगों की दीवानगी कहां तक पहुंच गई है। पहले स्टेडियम के  महंगे टिकट फिर हवाई जहाज और टैक्सी आदि के मोटे किराए और यहां तक होटल में भी भारी भड़कम किराया। लेकिन यह वर्ल्ड कप का भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच का फाइनल मुकाबला है। मैच के लिए कुछ भी करेगा।

Related Articles

Back to top button