Dilip Joshi: अबू धाबी का स्वामी नारायण मंदिर देख अभिभूत हुए जेठालाल

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) बनने के बाद अब अबू धाबी (Abu Dhabi) में भी अद्धभुत स्वामी नारायण मंदिर (BAPS Swaminarayan Mandir) के निर्माण से सनातन धर्म की गूंज विश्व भर में सुनाई दे रही है। गत 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने जब अबू धाबी (Abu Dhabi) के इस विशाल हिन्दू मंदिर (Hindu Mandir) का उदघाटन किया तो देश से कुछ फिल्म हस्तियों को भी इसमें आमंत्रित किया गया। जिनमें अक्षय कुमार, विवेक ओबेरॉय, शंकर महादेवन, और दिलीप जोशी (Dilip Joshi) भी शामिल थे।

अबू धाबी (Abu Dhabi) से लौटने पर जब मेरी दिलीप जोशी (Dilip Joshi) से बात हुई तो वह गद गद थे। सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) में जेठा लाल (Jethalal) की भूमिका में अपने शानदार अभिनय से लोकप्रिय हुए दिलीप जोशी, (Dilip Joshi) स्वामी नारायण (Swaminarayan) के पुराने भक्त हैं।

दिलीप (Dilip Joshi) बताते हैं-‘’यदि मंदिर के बारे में दो तीन शब्दों में कहूँ तो गजब, जबरदस्त, आनंद आ गया। वहाँ के स्वामी महंत जी की तरह मैं भी कहूँगा कि मंदिर देख लगता है रेगिस्तान में कमल खिल गया है। कुल 27 एकड़ की ज़मीन में साढ़े 13 एकड़ में मंदिर और साढ़े 13 एकड़ में पार्किंग है।”

दिलीप जोशी (Dilip Joshi) कहते हैं कि “मंदिर के 7 शिखर में एक स्वामी नारायण जी (Swaminarayan Ji) का है तो एक जगन्नाथ जी, एक भगवान अयप्पन, एक वेंकटेश्वर-पद्मावती जी का। ऐसे ही एक शिखर भगवान शिव जी, पार्वती जी, गणेश जी और कार्तिकेय जी का है। एक राधा-कृष्ण जी और एक राम जी, सीता जी, लक्ष्मण जी और हनुमान जी का। साथ ही ये 7 शिखर संयुक्त अरब अमीरात के 7 देशों का बोध भी कराते हैं।”

दिलीप जोशी (Dilip Joshi) ने यह भी बताया “वहाँ की सरकार ने इतनी बड़ी ज़मीन उपहार में देने के साथ जो सहयोग किया है, वह अत्यंत सराहनीय है। इस मंदिर के बनने से वहाँ के लोगों में बहुत उत्साह है। वहाँ भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग रहते हैं। इससे हिंदुओं को अब वहाँ अपना भव्य पूजा स्थल मिल गया। इससे अब वहाँ दीवाली, होली, जन्माष्टमी, शिवरात्रि जैसे उत्सव भी धूम धाम से मनाए जा सकेंगे।‘’

यह भी पढ़ें- Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: ‘तारक मेहता’ के 4000 एपिसोड होने पर निर्माता असित मोदी ने किए ये बड़े ऐलान

Related Articles

Back to top button