ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी जीत के साथ छठी बार विश्व कप अपने नाम किया, फाइनल में टीम इंडिया की हार से फिर टूटा वर्ल्ड कप जीतने का सपना

कृतार्थ सरदाना। दुनिया के सबसे बड़े नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के साथ ही विश्व कप 2023 का समापन हुआ। ऑस्‍ट्रेलिया ने छठी बार क्रिकेट विश्‍व कप का खिताब अपने नाम किया है।

अहमदाबाद में हुए फाइनल मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने मेजबान भारत को 6 विकेट से हराया है। जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्‍ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री  रिचर्ड मार्ल्‍स ने कप्तान पैट कमिन्‍स को वर्ल्ड कप ट्रॉफी देने के साथ बधाई दी।

विराट कोहली को पूरे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट मिला।

फाइनल मुकाबले में भारत ने तोड़ा दम 

पूरे विश्व कप में सभी मुकाबले जीतने के बाद फाइनल में भारतीय टीम अपनी लय खो बैठी। भारत बल्लेबाज़ी में तो बड़ा स्कोर बना ही नहीं सका लेकिन गेंदबाजी में भी शामी समेत सभी गेंदबाज ऑस्‍ट्रेलिया के सामने फ्लॉप साबित हुए। इंडिया की बेहद खराब फील्डिंग देख सभी फैंस बेहद दुखी हुए।

ऑस्‍ट्रेलिया ने 43 ओवर में चार विकेट पर 241 रन का लक्ष्‍य बेहद आसानी से हासिल कर लिया। टीम के ट्रेविस हैड ने 137 और मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दो तथा मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया।

बल्लेबाज़ी में भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर आउट हो गई। पूरी टीम में सबसे ज्यादा रन के एल राहुल के 66 रन रहे। उनके बाद विराट कोहली के 54 और कप्‍तान रोहित शर्मा के 47 रन रहे। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए मिशेल मार्क ने तीन तथा जोश हेजलवुड और कप्‍तान पैट कमिन्‍स ने दो-दो विकेट लिए।

Related Articles

Back to top button