Atal: अटल बिहारी वाजपेयी की बाल गाथा दिखाएगा नया सीरियल ‘अटल’, शुरू हो रहा है आज से इस टीवी चैनल पर

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) अटल की ज़िंदगी पर जहां जनवरी में एक फिल्म ‘मैं अटल हूँ’ (Main Atal Hoon) आ रही है। वहाँ एंड टीवी (&tv) वाजपेयी जी (Atal Bihari Vajpayee) के बचपन की सुनी-अनसुनी कहानियों पर सीरियल ‘अटल’ (Atal) शुरू करने जा रहा है। ‘अटल’ (Atal) का प्रसारण 5 दिसंबर से सोमवार से शुक्रवार रात 8 बजे के समय पर होगा।

सीरियल के पहले एपिसोड में अटल जी के जन्म की कहानी दिखाई जाएगी। साथ ही यह भी कि बचपन में उनके परिवार में उन्हें जो संस्कार मिले उससे उनके बाल मन पर बहुत प्रभाव पड़ा। सीरियल में दिखाया जाएगा जब क्रिसमस (Christmas) के मौके पर 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में उनका जन्म हुआ तो उनके परिवार को कितने कष्ट उठाने पड़े। एक ब्रिटिश अधिकारी और तौमर के कारण उनके माता-पिता को अस्पताल में जाना भी मुश्किल हो गया था।

बाद में जब अटल (Atal Bihari Vajpayee) थोड़ा बड़े हो गए तो उनके जीवन पर स्वतन्त्रता सेनानियों की गाथा का किस तरह प्रभाव हुआ। यहाँ तक भगत सिंह, सुखदेव और राज गुरु की फांसी की बात सुनकर तो वह बुरी तरह परेशान हो उठे। ब्रिटिश हुकूमत के विरोध के बाद उन्होंने शहीदों को श्रद्दांजलि देने की ठान ली।

सीरियल में बाल अटल की भूमिका व्योम ठक्कर (Vyom Thakkar) ने की है। व्योम (Vyom Thakkar) का यह पहला टीवी सीरियल है। व्योम (Vyom Thakkar) का चुनाव करीब 300 बच्चों के बीच से किया गया।

व्योम (Vyom Thakkar) का कहना है-‘’मुझे पहले सीरियल में ही देश के महान नेता का रोल मिला। यह जानकार मेरे परिवार के साथ मेरे दोस्त भी बहुत खुश हैं। जिस दिन यह सीरियल शुरू होगा उस दिन घर पर जश्न होगा। मैं शूटिंग से पहले अटल जी (Atal Bihari Vajpayee) के बारे में थोड़ा बहुत जानता था। लेकिन उनके बचपन की ऐसी कहानियाँ कभी नहीं सुनीं थीं। मुझे पता लगा वह अपनी दादा जी से बहुत प्रभावित थे और अपनी माँ से बहुत प्यार करते थे। इस मामले में मैं भी उन जैसा हूँ। सीरियल की सबसे बड़ी बात यह है कि छोटी उम्र में भी बच्चे बड़े सपने देख सकते हैं।‘’

Related Articles

Back to top button