Asian Games 2023: एशियाई खेलों में दसवें दिन तक भारत ने जीते कितने मेडल, जानिए

चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में आज मंगलवार को दसवें दिन भारत ने एथलेटिक्‍स में महिलाओं की जेवलिन थ्रो में अनुरानी ने सीजन का बेस्‍ट 62 दशमलव नौ दो मीटर का थ्रो करके स्‍वर्ण पदक जीता।

पांच हजार मीटर दौड में पारुल चौधरी ने अंतिम समय में जापान की खिलाड़ी को पिछे छोड़ते हुए स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया।

ये पारूल का प्रतियोगिता में दूसरा पदक है। उन्होंने तीन हजार मीटर स्टीपल चेज में रजत पदक अपने नाम किया था।

पुरूषों के डेक्‍थोलॉन में तेजस्विन शंकर ने रजत पदक जीता। आठ सौ मीटर दौड में मोहम्‍मद अफजल ने रजत पदक अपने नाम किया। ट्रिपल जंप में प्रवीण चित्रावेल ने कांस्‍य पदक जीता। महिलाओं की चार सौ मीटर बाधा दौड में विध्‍या ने कांस्‍य पदक हासिल किया।

मुक्केबाजी में प्रीति और नरेंद्र ने कांस्य पदक हासिल किया। वहीं, लवलीना बोरगोहेन फाइनल में पहुंच गई हैं। इसी के साथ लवलीन और प्रीति ने पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया।

कैनोइंग डबल में अर्जुन सिंह और सुनील सिंह ने कांस्य पदक जीता। एशियाई खेलों के इतिहास में कैनोइंग में ये भारत का दूसरा पदक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में पदक जीतने पर खिलाड़ियों को बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि खिलाडियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि पदक विजेता खिलाड़ी लाखों युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करेंगे।

तीरंदाजी में पुरूषों के कंपाउंड व्यक्तिगत इवेंट में अभिषेक वर्मा और ओजस प्रवीन ने और महिलाओं में ज्योति सुरेखा वेन्नम ने फाइनल में प्रवेश किया। स्‍क्‍वॉश में सौरव घोषाल ने सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में जगह बनाई। मिकस्‍ड डबल्‍स में अभय सिंह और अनहत सिंह तथा जोसना चिनप्‍पा और हरविंदर पाल संधु ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन में के श्रीकांत, एच एस प्रणय और पी वी सिंधू सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्‍पा और तनिशा तथा तृषा जौली और गायत्री गोपीचंद भी अंतिम सोलह में पहुंच गई है।

क्रिकेट में भारत ने नेपाल को 23 रन से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। महिला हॉकी टीम ने हांगकांग को 13-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

पदक तालिका में भारत 15 स्वर्ण, 26 रजत और 28 कांस्य पदकों के साथ कुल 69 पदक लेकर चौथे स्थान पर है।

Related Articles

Back to top button