Akhmadjan Kasimov: ताशकंद में रेडियो पर ‘नमस्ते हिंदुस्तान’, अखमादजान कासिमोव 25 साल से सुना रहे हैं हिंदुस्तान की दास्तान

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

ताशकंद (Tashkent) पहले सोवियत संघ (Soviet Union) का हिस्सा था। लेकिन अब वह उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) की राजधानी है। हाल ही में ताशकंद (Tashkent) के मेरे दोस्त अखमादजान कासिमोव (Akhmadjan Kasimov) भारत आए तो दिल्ली में उनसे मेरी मुलाक़ात हुई।

अखमादजान कासिमोव के साथ दिल्ली में प्रदीप सरदाना

कासिमोव (Akhmadjan Kasimov) उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के एक सरकारी रेडियो चैनल ‘ओशलार’ (Oshlar) (नौजवान) पर ‘नमस्ते हिंदुस्तान’ (Namaste Hindustan) कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। उनसे रेडियो और फिल्मों को लेकर फोन पर तो अक्सर बातें होती रहती थीं। लेकिन अपनी इस पहली और छोटी मुलाक़ात में अखमादजान (Akhmadjan Kasimov) ने दिल जीत लिया।

25 साल से धूम मचा रहा है ‘नमस्ते हिंदुस्तान’

अखमादजान कासिमोव (Akhmadjan Kasimov) बताते हैं-‘’सन 1980 में दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से हिन्दी पाठ्यक्रम करने के बाद, ताशकंद (Tashkent) लौटकर मैंने वहाँ रेडियो में नौकरी शुरू कर दी थी। लेकिन नवंबर 1998 में हमने ‘ओशलार’ रेडियो पर जब ‘नमस्ते हिंदुस्तान’ (Namaste Hindustan) कार्यक्रम शुरू किया तो वह इतना लोकप्रिय हो गया कि आज भी सफलता से चल रहा है। यह हमारे यहाँ का अकेला ऐसा कार्यक्रम है जो 25 बरसों से नियमित प्रसारित हो रहा है। वरना अधिकतर कार्यक्रम दो-चार साल बाद ही बंद हो जाते हैं। लेकिन वहाँ हिंदुस्तान को लेकर श्रोताओं में इतनी जिज्ञासा है कि इस कार्यक्रम को उज्बेकिस्तान ही नहीं आसपास के कुछ देश यहाँ तक अफगानिस्तान में भी चाव से सुना जाता है।”

कासिमोव (Akhmadjan Kasimov) आगे बताते हैं- “हम अपने इस कार्यक्रम को उज्बेकि भाषा में प्रस्तुत करते हैं। जिससे वहाँ के लोग हिंदुस्तान को अच्छे से जान सकें। मुझे खुशी है कि मैं इसे शुरू से पेश कर रहा हूँ। अब मेरे साथ दिलदोरा (Dildora) और निगोरा (Nigora) भी इस कार्यक्रम में जुड़ गयी हैं। इसमें हम भारत के तीज त्योहार जैसे होली, शिवरात्रि, दशहरा, दिवाली, जन्माष्टमी या गणतन्त्र और स्वतन्त्रता दिवस आदि के बारे में भी बताते हैं। साथ ही राम मंदिर, नयी संसद भवन, स्टेचू ऑफ यूनिटी और अमृत उद्यान सहित विभिन्न खास स्थलों की जानकारी भी हम इसमें नियमित देते हैं।”

अखमादजान (Akhmadjan Kasimov) ने आगे यह भी बताया- ” हमारे इस शो में पीएम मोदी (PM Modi) की प्रमुख यात्राएं और उनसे जुड़ी खास बातें भी होती हैं। तो हिन्दी फिल्मों और कलाकारों को लेकर भी हम श्रोताओं को बहुत कुछ बताते हैं। श्रोताओं के अनुरोध पर हम उनके पसंदीदा फिल्म गीतों को भी इसमें सुनाते हैं। कार्यक्रम की लोकप्रियता को देखते हुए हम शुक्रवार दोपहर दो से तीन बजे तक इसका पहला प्रसारण और फिर बुधवार और रविवार को इसका दो बार पुनर्प्रसारण भी करते हैं।‘’

Related Articles

Back to top button