Lok Sabha Election 2024 Phase 3 Voting: शुरू हुआ लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान, मैदान में हैं कई दिग्गज नेता

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज मंगलवार को हो रहा है। इस चरण में 10 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

तीसरे चरण में किन राज्यों में हो रहा है चुनाव ?

तीसरे चरण में गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्‍तर प्रदेश की 10, मध्‍य प्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ की 7, बिहार की 5, असम और पश्चिम बंगाल की 4-4, गोवा और दादरा तथा नगर हवेली और दमन की 2-2 सीट पर वोट डाले जाएंगे।

जम्मू-कश्‍मीर के अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में तीसरे चरण में होने वाला मतदान अब छठे चरण में होगा। इसके अलावा गुजरात की सूरत लोकसभा सीट पर उम्मीदवार के निर्विरोध निर्वाचित होने के कारण वहां मतदान नहीं होगा।

मध्‍य प्रदेश की बैतूल सीट पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर दूसरे चरण में होने वाला मतदान आज तीसरे चरण में होगा।

तीसरे चरण में कितने मतदाता हैं ?

लगभग 18 लाख 50 हजार मतदानकर्मी एक लाख 85 हजार मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए हैं। इस चरण में 17 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जिनमें 8 करोड़ 85 लाख पुरुष और 8 करोड़ 39 लाख महिला मतदाता हैं।

इस चरण में 1331 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का निर्णय होगा। इस चरण में बड़ी संख्‍या में विदेशी प्रतिनिधि भारत के मतदान प्रक्रिया और प्रबंधन को देखेंगे। 23 देशों के 75 प्रतिनिधि अंतर्राष्ट्रीय निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम के तहत 6 राज्यों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे।

तीसरे चरण में मैदान में हैं कई दिग्गज नेता

निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए विभिन्‍न आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। इस चरण में कई दिग्गजों के राजनीतिक भाग्य का निर्णय होगा। इनमें वरिष्‍ठ भाजपा नेता अमित शाह, मनसुख मांडविया, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रह्लाद जोशी, शिवराज सिंह चौहान तथा बसवराज बोम्मई, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, समाजवादी पार्टी नेता डिंपल यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार गुट) नेता सुप्रिया सुले शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024 Phase 3: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण पर अब सभी की निगाहें, 12 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में होंगे चुनाव, 1351 उम्मीदवार उतरेंगे मैदान में

Related Articles

Back to top button