Jai Ho Pandit Jasraj: संगीत का महासम्मेलन जय हो पंडित जसराज, दिग्गज हस्तियों के साथ नई प्रतिभाओं का भी आगाज़

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार, कला एवं फिल्म समीक्षक 

संगीत की विरासत, परंपरा और समर्पण को लेकर बहुत सी अच्छी मिसाल देखने और सुनने को मिलती रही हैं। लेकिन महान संगीतज्ञ पंडित जसराज (Pandit Jasraj) एक ऐसी मिसाल कायम कर गए हैं जो अद्धभुत है। बड़ी बात यह भी है कि पंडित जसराज (Pandit Jasraj) की बेटी दुर्गा जसराज (Durga Jasraj) भी अपने पिता की परंपरा को उनके बाद भी शिद्दत से आगे बढ़ा रही हैं।

गत 24 नवंबर को हैदराबाद में 51 वां ‘पंडित मोतीराम पंडित मणिराम संगीत समारोह’ (Pandit Motiram Pandit Maniram Sangeet Samaroh) की शुरुआत हुई। 30 नवंबर तक चलने वाले इस सात दिवसीय समारोह में संगीत की दुनिया के कई दिग्गज हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें नीलाद्रि कुमार, अनूप जलोटा, नयन घोष, उस्मान मीर, वेंकटेश कुमार, सिड श्रीराम जैसी हस्तियाँ भी अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी।

साथ ही गीत, संगीत और नृत्य से और भी कई जाने माने और उभरते नाम इस उत्सव में शामिल हो रहे हैं। जैसे रत्न मोहन शर्मा, शौनक अभिषेकी, ईशान घोष, स्वर शर्मा, सूर्य गायत्री, असावरी देगलूरकर, यामिनी रेड्डी,आरुषि मुद्गल, शिंजिनी कुलकर्णी, कृष्णा प्रणिता, अंकिता जोशी, धनश्री और रुचिरा केदार।

इस समारोह की शुरुआत पंडित जसराज (Pandit Jasraj) ने अपने पिता की स्मृति में 1972 में की थी। तब से वह अपने निधन तक हर बरस इस समारोह को हैदराबाद में करते रहे।

सन 2020 में उनके निधन के बाद उनकी पुत्री दुर्गा जसराज (Durga Jasraj) ने जिस तरह इस परंपरा को जारी रखा है, वह निश्चय ही प्रशंसनीय है। दुर्गा (Durga Jasraj) ने अपने भाई सारंगदेव के साथ मिलकर गत वर्ष ‘पंडित जसराज सांस्कृतिक प्रतिष्ठान’ की स्थापना की थी। जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किया था। इसी प्रतिष्ठान के अंतर्गत हैदराबाद में यह आयोजन हो रहा है।

हैदराबाद (Hyderabad) में इस समारोह को करने का कारण यह है कि पंडित मोतीराम (Pandit Motiram) और उनका परिवार कुछ बरस यहाँ रहा भी और उनका निधन भी हैदराबाद में हुआ था। दुर्गा (Durga Jasraj) बताती हैं-‘’समारोह में हम दिग्गजों के साथ नयी प्रतिभाओं को भी मंच पर प्रस्तुत कर रहे हैं। अच्छी बात यह भी है कि शास्त्रीय संगीत के इस समारोह को देखने के लिए युवा भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं।‘’

Related Articles

Back to top button