Avatar: The Way of Water: दुनिया भर में धूम मचाने वाली ‘अवतार 2’ अब पहली बार टीवी पर, जानिए कब और किस चैनल पर आएगी यह फिल्म

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

दुनिया भर में धूम मचा चुकी फिल्म ‘अवतार-2 (Avatar 2) यानि ‘अवतार- द वे ऑफ वाटर’ (Avatar: The Way of Water) रविवार 14 अप्रैल को दोपहर 12 बजे चैनल स्टार गोल्ड (Star Gold) पर दिखाई जाएगी। यह फिल्म हर तरह से इतनी खूबसूरत है कि जिसने भी इसे अभी तक नहीं देखा उसे इसे जरूर देखना चाहिए। सन 2009 में आई फिल्म ‘अवतार’ (Avatar) की यह सीक्वेल फिल्म 16 दिसंबर 2022 को प्रदर्शित हुई थी।

लगभग 2 हज़ार करोड़ में बनी इस फिल्म ने मात्र दो हफ्तों में दुनिया भर में 8 हज़ार करोड़ से अधिक कमाई कर ली थी।गत वर्ष 7 जून को ‘अवतार-2’ (Avatar: The Way of Water) ओटीटी पर भी प्रदर्शित हुई थी। लेकिन अब पहली बार भारतीय टेलीविज़न पर इसका प्रसारण होने जा रहा है।

सुप्रसिद्द फ़िल्मकार ऑस्कर विजेता जेम्स कैमरून (James Cameron) ‘अवतार’ (Avatar) से पहले ‘टाइटैनिक’ (Titanic) जैसी विश्व की सर्वाधिक लोकप्रिय फिल्म भी बना चुके हैं। ‘अवतार’ (Avatar) के पहले भाग के लिए भी उन्होंने बहुत मेहनत की थी।

लेकिन ‘अवतार-2’ (Avatar: The Way of Water) के लिए तो कैमरून (James Cameron) ने दिन रात एक कर दिये थे। तब भी उनकी यह फिल्म 13 बरस बाद प्रदर्शित हो सकी। जो सल्डाना (Zoe Saldana), सैम वार्थिंगटन (Sam Worthington), केट विन्सलेट (Kate Winslet), स्टीफन लैंग (Stephen Lang) और सिगोरनी वीवर (Sigourney Weaver) फिल्म के मुख्य कलाकार हैं।

फिल्म के पहले भाग में पैंडोरा आइलैंड की दुनिया से आगे बढ़कर इस बार समुद्र की गहराइयों कि ऐसी रंगबिरंगी दुनिया दिखाई है जो सभी का मन मोह लेती है। इस साइंस फिक्शन फिल्म के किरदार इंसान तो नहीं कुछ-कुछ इंसानों जैसे हैं। जिन्हें इंसानों का मत्सय अवतार भी कहा जा सकता है।

बड़ी बात यह है कि यह फिल्म (Avatar: The Way of Water) प्रेम, परिवार और भावनाओं को तो दर्शाती ही है। साथ ही स्वयं से पहले परिवार, परिवार से पहले समाज और समाज से पहले राष्ट्र का संदेश भी देती है। कहानी का ताना बाना तो रोचक है ही। जबकि समंदर के भीतर की फोटोग्राफी और संगीत भी कमाल का है।

यह भी पढ़ें- Patna Shukla Review: ‘पटना शुक्ला’ में रवीना टंडन ने फिर दिखाया अभिनय का जौहर

Related Articles

Back to top button