Bollywood 2023: पिछले 12 महीनों में इन 12 फिल्मों की रही धूम

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

कोरोना काल में जिस तरह हिन्दी सिनेमा बुरी तरह लड़खड़ाकर औंधे मुंह गिर गया था। उसे देख हिन्दी फिल्मों की सफलता पर बड़े सवालिया निशान लग गए थे।

लेकिन 2023 ने हिन्दी सिनेमा को वह शिखर दे दिया जिसकी कल्पना भी नहीं थी। अभी तक हिन्दी फिल्मों के नाम 100 करोड़ से 400 करोड़ कमाने के रिकॉर्ड थे। लेकिन इस बरस कुछ हिन्दी फिल्मों ने देश में ही 500 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार करके फ़िल्मकारों के हौसलों को नए पंख दे दिये हैं।

पिछले 12 महीनों में देखा जाए तो इन 12 फिल्मों की धूम रही। जिनमें पठान, गदर-2, जवान और एनिमल जैसी हिन्दी फिल्मों ने 500 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। इनमें ‘जवान’ तो 643 रुपए कमाकर सभी सफल फिल्मों का सरताज बन गयी। यूं पूरे साल के फिल्म व्यापार का आकलन करें तो देश में कुल लगभग 5 हज़ार करोड़ रुपए के व्यापार का अनुमान है।

इन फिल्मों के अलावा जो और फिल्में सफल रहीं उनमें तू झूठी मैं मक्कार, डंकी, द केरला स्टोरी, रॉकी और रानी के प्रेम कहानी, ओएमजी-2, टाइगर-3, ड्रीम गर्ल-2 और सैम बहादुर भी हैं।

यह साल सूखा ग्रस्त बॉक्स ऑफिस के लिए तो झमाझम साबित हुआ ही। साथ ही सनी देओल, शाहरुख खान, रणबीर कपूर, विकी कौशल, दीपिका, अमीषा पटेल और बॉबी देओल के लिए तो बहुत अच्छा रहा ही। उधर आलिया भट्ट और कृति सेनन ने भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार पाकर, अपने लिए इस साल को यादगार बना दिया।

Related Articles

Back to top button