Vyjayanthimala: अयोध्या में 91 बरस की वैजयंतीमाला का नृत्य देख सभी हुए दंग, इस पर दिग्गज अभिनेत्री ने दिया यह जवाब

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

सुप्रसिद्द अभिनेत्री और नृत्यांगना वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala) ने 91 बरस के उम्र में अयोध्या (Ayodhya) में नृत्य करके सभी को भावविभोर कर दिया। देवदास, नया दौर, मधुमती, गंगा जमुना, साधना और संगम जैसी कितनी ही फिल्मों की शानदार नायिका को पिछले दिनों ही पदमविभूषण देने की घोषणा हुई तो मैंने चेन्नई में वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala) से खास बात की थी।

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) बनने पर वह बहुत प्रसन्न थीं। वह बताती हैं-‘’मैं 22 जनवरी को सुबह ही टीवी के आगे बैठ गयी थी। अयोध्या (Ayodhya) से प्रसारित हो रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देख मुझे बहुत ही आनंद और सुख मिला।‘’

इधर अब जब वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala) को राम लला (Ram Lala) की राग सेवा के लिए आमंत्रित किया तो वह 28 फरवरी को अपने पुत्र शुचिन्द्र और परिवार के साथ अयोध्या (Ayodhya) पहुँच गईं।

बता दें कि अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) उद्घाटन के बाद 26 जनवरी से 48 दिन के लिए राम लला की राग सेवा शुरू हुई है। जहां प्रतिदिन कलाकार अपनी कला से राग सेवा प्रदान कर रहे हैं। इधर वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala) ने भी 29 फरवरी दोपहर को वहाँ अपना भरतनाट्यम (Bharatanatyam) नृत्य करके समां बांध दिया।

इस उम्र में कितने ही लोग घर बैठने को विवश हो जाते हैं। लेकिन इस दिग्गज अभिनेत्री ने उम्र की परवाह किए बिना बेहद खूबसूरत नृत्य करके सभी को हैरत में डाल दिया।

इस पर मैंने अब जब फिर वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala) से बात की तो वह तब अयोध्या से चेन्नई हवाई अड्डे पर फ्लाइट से उतरी ही थीं। वह बोलीं-‘’यह सब भगवान श्रीराम की कृपा से ही संभव हो सका। मैंने वहाँ घूमकर, झूमकर नृत्य करने के स्थान पर ‘सीताराम श्लोकम’ पर अभिनय, भाव और मुद्रा से नृत्य किया। मंदिर में राम लला के दर्शन भी बहुत अच्छे से हुए। मेरे लिए वे परम सुख के क्षण थे। इस आमंत्रण के लिए मैं नृपेन्द्र मिश्रा जी और ‘राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्रे’ (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra) को हृदय पटल से आभार प्रकट करती हूँ।‘’

Related Articles

Back to top button