देश भर की माटी से महकी दिल्ली, 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पवित्र माटी के अमृत कलश से चमक उठा कर्तव्य पथ, पीएम मोदी करेंगे ‘मेरी माटी मेरे देश’ कार्यक्रम का समापन

कृतार्थ सरदाना

आज कल दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और हवाई अड्डे  के साथ कर्तव्य पथ की छटा देखते ही बनती है। इससे पहले देश भर की पवित्र मिट्टी के कलशों से दिल्ली कभी नहीं महकी। ‘मेरी माटी मेरा देश’ के समापन कार्यक्रम के लिए 36 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि विशेष रूप से चलाई जा रही ट्रेनों, बसों और स्थानीय परिवहन से  राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं। वे आज सोमवार 30 और मंगलवार 31 अक्टूबर को कर्तव्य पथ/विजय चौक पर होने वाले  दो दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अमृत कलश यात्री दो शिविरों- गुड़गांव में धनचिरी शिविर, और दिल्ली में राधा स्वामी सत्संग ब्यास शिविर में ठहरे हैं। देश भर से जो भी यात्री अपने अपने शहर और जिलों की माटी के अमृत  कलश लेकर दिल्ली पहुँच रहे हैं। वे जहां खुद सुंदर वेश भूषा पहन सजे हैं, वहाँ उनकी  प्रसन्नता भी बताती है कि वे इस आयोजन के प्रति कितने उत्साहित हैं।

इंडिया गेट से जुड़ा कर्तव्य पथ पहले राजपथ के नाम से जाना जाता था। जहां 1950 से हर बरस 26 जनवरी की परेड और झाँकियाँ देखने के लिए जन समूह उमड़ता रहा है। लेकिन इस बार 30 और 31 अक्तूबर को भी यहाँ अनेक खूबसूरत नज़ारे देखे जा सकेंगे।

पश्चिम बंगाल का  प्रतिनिधिमंडल अमृतकलश के साथ दिल्ली में।

छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधिमंडल ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के समापन समारोह के लिए दिल्ली पहुंचा

उत्साह से लबरेज कर्नाटक का प्रतिनिधिमंडल ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतिम चरण में भाग लेने के लिए दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर

अमृतकलश के साथ गुजरात का प्रतिनिधिमंडल भी दिल्ली में

‘गोवा से प्रतिनिधिमंडल अमृतकलश के साथ दिल्ली में

‘ महाराष्ट्र की अमृत  कलश यात्रा दिल्ली में

सोमवार 30 अक्टूबर को “मेरी माटी मेरा देश” का एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें अमृत कलश यात्रा के समापन अवसर पर राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रतिभागी औपचारिक पोशाक में मार्च करेंगे। ये प्रतिभागी आयोजन स्थल पर अपने ज़ोन के हिसाब से समूहों में पहुंच रहे हैं।

राज्यवार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें देशभक्ति गीत और कोरियोग्राफ की गई सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुतियों की श्रृंखला शामिल होगी। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि आएंगे और अपने-अपने राज्य/केंद्र-शासित प्रदेश के अमृत कलश से मिट्टी/चावल को एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना दर्शाते हुए कर्तव्य पथ पर एक विशाल अमृत कलश में डालेंगे। कार्यक्रम देर शाम तक चलेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 अक्टूबर 2023 को विजय चौक/कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम मेरी माटी मेरा देश अभियान की अमृत कलश यात्रा की समाप्ति का प्रतीक होगा जिसमें 766 जिलों के 7000 से अधिक ब्‍लॉकों के अमृत कलश यात्री मौजूद रहेंगे। यह आजादी का अमृत महोत्सव के दो साल लंबे अभियान का भी समापन होगा जिसकी शुरुआत भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने के लिए 12 मार्च 2021 को हुई थी। आजादी का अमृत महोत्सव की शुरुआत के बाद से देश भर में उत्साहपूर्ण जन भागीदारी के साथ दो लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस कार्यक्रम में स्वायत्त निकाय मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) का भी शुभारंभ होगा जो युवा नेतृत्व वाले विकास पर सरकार का ध्यान केंद्रित करने और युवाओं को विकास का “सक्रिय वाहक” बनाने में मदद करेगा। इस स्वायत्त निकाय का उद्देश्य युवाओं को सामुदायिक परिवर्तन का वाहक और राष्ट्र निर्माता बनने के लिए प्रेरित करना है, जिससे वे सरकार और नागरिकों के बीच युवा सेतु के रूप में कार्य कर सकें।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 31 अक्टूबर को ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जाएगा। श्री ठाकुर ने कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम का समापन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में होगा। उस दिन मेरा युवा भारत पोर्टल की भी शुरुआत की जाएगी। यह देश के युवाओं को एक मंच प्रदान करेगा जहां वे राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकेंगे।

Related Articles

Back to top button