Ratan Tata: रतन टाटा को मिला KISS मानवतावादी पुरस्कार, बोले ‘यह मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण है’

जाने माने उद्योगपति और परोपकारी, टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) को सोमवार को प्रतिष्ठित कीस मानवतावादी पुरस्कार 2021 (KISS Humanitarian Award) से सम्मानित किया गया। मुंबई में उनके निजी आवास पर आयोजित किया गया था पुरस्कार समारोह जिसमें उन्हें कीट-कीस के संस्थापक एवं कंधमाल लोकसभा सांसद शिक्षाविद प्रो.अच्युत सामंत (Achyuta Samanta) द्वारा सम्मानित किया गया। यह सामाजिक विकास और अनुकरणीय कॉर्पोरेट नेतृत्व के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की एक महत्वपूर्ण मान्यता है।

इस समारोह में टाटा समूह के अध्यक्ष एन.चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) और तीन बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज (Ricky Kej) सहित अन्य लोग उपस्थित थे। यह पुरस्कार KIIT (Kalinga Institute of Industrial Technology) और KISS (Kalinga Institute of Social Sciences) के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत द्वारा प्रदान किया गया। स्वास्थ्य कारणों से, टाटा सार्वजनिक उपस्थिति से बच रहे हैं, जिसके कारण उनके घर पर समारोह की निजी व्यवस्था की गई।

आमतौर पर प्रशंसा स्वीकार करने में संकोच करने वाले रतन टाटा (Ratan Tata) , KISS मानवतावादी सम्मान (KISS Humanitarian Award) के महत्व को पहचानते हुए, डॉ. अच्युत सामंत (Achyuta Samanta) के व्यक्तिगत अनुरोध के बाद इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए सहमत हुए। इस पुरस्कार की घोषणा 2021 में की गई थी, लेकिन तब कोरोना महामारी के कारण यह पुरस्कार रतन टाटा (Ratan Tata) प्राप्त करने में असमर्थ थे।

अपनी स्वीकृति में टाटा (Ratan Tata) ने KISS (Kalinga Institute of Social Sciences) और इसके संस्थापक डॉ. सामंत (Achyuta Samanta) के प्रति आभार व्यक्त किया। रतन टाटा (Ratan Tata) ने कहा “मैं यह सम्मान पाकर बेहद खुश हूं। यह मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण है”।

डॉ. सामंत (Achyuta Samanta) ने कहा, “रतन टाटा (Ratan Tata) भारत में एक सम्मानित नाम है, और वह वास्तव में एक अच्छे इंसान हैं। उन्हें इस सम्मान से सम्मानित करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। रतन टाटा (Ratan Tata) के सामाजिक कार्य और नेतृत्व ने मुझे बचपन से ही प्रभावित किया है। मेरे पिता टाटा (Tata) कंपनी के कर्मचारी थे। तब से, मैं रतन टाटा (Ratan Tata) का सम्मान करता हूं और उन्हें पसंद करता हूं। जब मैं सिर्फ चार साल का था, मेरे पिता की एक ट्रेन दुर्घटना में मृत्यु हो गई।”

2008 में डॉ. अच्युत सामंता (Achyuta Samanta) द्वारा शुरू किया गया, KISS मानवतावादी सम्मान (KISS Humanitarian Award) KIIT और KISS का सर्वोच्च सम्मान है जो दुनिया भर में मानवीय कार्यों की भावना को मूर्त रूप देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को मान्यता देने के लिए समर्पित है। इस प्रतिष्ठित सम्मान के पिछले प्राप्तकर्ताओं में वैश्विक नेताओं का एक विविध समूह, नोबेल पुरस्कार विजेता और विभिन्न क्षेत्रों के उल्लेखनीय व्यक्ति शामिल हैं, जो इस पुरस्कार की व्यापक अंतरराष्ट्रीय अपील और सम्मान को प्रदर्शित करते हैं। इस अवसर पर KISS के लगभग 40,000 छात्रों ने रतन टाटा (Ratan Tata) के स्वस्थ, लंबे और रोग मुक्त जीवन की कामना की।

यह भी पढ़ें- Manoj Muntashir: ‘नारायण मिल जाएगा’ गीत से क्या अब लौटेंगे मनोज मुंतशिर के अच्छे दिन, बोले ‘आदिपुरुष’ एक भूल थी, आगे से ध्यान रखूँगा’

Related Articles

Back to top button