Rajkumar Kohli: एक फिल्म में 7 हीरो, 5 हीरोइन लेकर रच दिया था इतिहास, फिल्मकार राजकुमार कोहली की बात ही कुछ और थी

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक

राजकुमार कोहली (Rajkumar Kohli) एक ऐसे फ़िल्मकार थे, जिन्होंने देश में मल्टी स्टार फिल्मों के एक नए युग को शुरू किया। गत 14 सितंबर को ही उन्होंने अपना 93 वन जन्म दिन मनाया था। लेकिन 24 नवंबर को सुबह बाथरूम में ही दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

सन 2002 के बाद कोहली (Rajkumar Kohli) ने कोई फिल्म नहीं बनाई। लेकिन उनके खाते में एक फ़िल्मकार के रूप में हिन्दी-पंजाबी की 23 ऐसी फिल्में हैं, जो कितनी ही कहानियाँ कहती हैं। लाहौर में जन्मे राजकुमार (Rajkumar Kohli) विभाजन के बाद पहले दिल्ली आए। फिर फिल्मों का शौक उन्हें मुंबई ले गया। सन 1963 में पहले इन्होंने ‘पिंड दी कुड़ी’ और ‘सपनी’ जैसी पंजाबी फिल्म बनायीं।

लेकिन जब 1966 में कोहली ने दारा सिंह (Dara Singh) और निशि (Nishi) को लेकर पंजाबी फिल्म ‘दुला भट्टी’ बनाई तो यह फिल्म सुपर हिट हो गयी। साथ ही फिल्म की नायिका निशी से कोहली (Rajkumar Kohli) ने शादी भी कर ली। हिन्दी में कोहली (Rajkumar Kohli) को फिल्म ‘गोरा और काला’ (1972) से सफलता मिली। तो वह हिन्दी फिल्में ही बनाने लगे।

हालांकि कोहली (Rajkumar Kohli) का नाम तब चमका जब 1976 में इनकी फिल्म ‘नागिन’ (Nagin) ने सफलता के नए आयाम बना दिये। साथ ही कोहली (Rajkumar Kohli) ने फिल्म में 7 मशहूर नायक जीतेंद्र, सुनील दत्त, फिरोज खान, संजय खान, विनोद मेहरा, कबीर बेदी और अनिल धवन लेकर, इतिहास रच दिया। जबकि फिल्म में 5 हीरोइन थीं रीना राय, रेखा, मुमताज़, योगिता बाली और नीलम मेहरा।

इतने सितारों के साथ बड़े बजट की फिल्म बनाने का ख्याल ही तब अच्छे अच्छे फ़िल्मकारों को डरा देता था। लेकिन कोहली (Rajkumar Kohli) ने दिखा दिया कि उड़ान पंखों से नहीं हौंसलों से होती है। ऐसे ही उनकी फिल्म ‘जानी दुश्मन’(1979) में भी 6 हीरो थे और 5 हीरोइन। यह फिल्म भी सुपर हिट हुई।

यूं कोहली (Rajkumar Kohli) ने नौकर बीवी का, राज तिलक, जीने नहीं दूंगा, बदले कि आग जैसी और भी कई सफल फिल्म बनाई। लेकिन जब 2002 में उन्होंने अक्षय कुमार, सनी देओल, सुनील शेट्टी जैसे 10 हीरो को लेकर ‘जानी दुश्मन –एक अनोखी कहानी (Jaani Dushman: Ek Anokhi Kahani) बनाई’ तो यह फिल्म सुपर फ्लॉप हो गयी। उसके बाद मल्टी स्टार फिल्मों के बादशाह कोहली (Rajkumar Kohli) ने फिल्मों से दूरी बना ली।

राजकुमार (Rajkumar Kohli) ने अपने बेटे अरमान कोहली (Armaan Kohli) को भी कुछ फिल्मों में लिया। लेकिन अरमान (Armaan Kohli) को सफलता नहीं मिली। बाद में अरमान (Armaan Kohli) ने 2013 में ‘बिग बॉस’ में भी हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button