Operation Ajay: इजरायल से 212 भारतीय स्वदेश लौटे, ऑपरेशन अजय के तहत विशेष उड़ान से किए भारत सरकार ने इंतेजाम

युद्धग्रस्त इस्राइल से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के अभियान ऑपरेशन अजय के तहत पहली उड़ान शुक्रवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची।

इस उडान से 212 भारतीयों को इस्राइल से स्वदेश लाया गया। केन्‍द्रीय मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने इनकी अगवानी की। यह विमान तल-अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे से कल शाम रवाना हुआ था।

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने इस्राइल से वापस आने के इच्छुक भारतीयों के लिए ऑपरेशन अजय शुरु किये जाने की घोषणा की थी। इस्राइल पर हमास के हमले के बाद जारी लड़ाई को देखते हुए यह निर्णय लिया गया था।

इस बीच इस्राइल में भारतीय दूतावास ने आज शुक्रवार 13 अक्टूबर के लिए दूसरी उड़ान की घोषणा की है और इस बारे में ई-मेल पंजीकरण भेज दिया है।

भारत सरकार के अभियान ऑपरेशन अजय के तहत इस्राइल से भारतीयों को स्वदेश लाए जाने के बीच केरल ने राज्यवासियों को सहायता प्रदान करने के आवश्यक प्रबंध किए हैं।

मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि नई दिल्ली के केरल हाउस में 24 घंटे कार्यरत एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है और स्वदेश लाए गए लोगों के स्‍वागत और उनकी सहायता के लिए हवाई अड्डे पर हेल्‍प डेस्‍क बनाया गया है।

नियंत्रण कक्ष में टेलीफोन नम्‍बर 0 1 1 – 23 74 70 79 पर सम्पर्क किया जा सकता है। केरल हाउस की वैबसाइट पर इस्राइल से स्वदेश लौटने के इच्छुक लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button