इस तारीख को दिल्ली में होगा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह,वहीदा रहमान,आलिया भट्ट,कृति सेनन,अल्लू अर्जुन,पंकज त्रिपाठी और श्रेया घोषाल की मौजूदगी से जगमग होगा समारोह

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक

देश का प्रतिष्ठित ‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह’ (National Film Awards 2023) इस बार राजधानी दिल्ली में मंगलवार 17 अक्टूबर को आयोजित होगा। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित इस 69 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह (69th National Film Awards) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार (Best Actor Award) तेलुगू फिल्म ‘पुष्पा’ (Pushpa: The Rise) के लिए अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) को प्रदान किया जाएगा।

जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार (Best Actress Award) आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और कृति सेनन (Kriti Sanon) को संयुक्त रूप से दिया जाएगा। जूरी ने आलिया (Alia Bhatt) को हिन्दी ‘फिल्म गंगूबाई काठियावाडी’ (Gangubai Kathiawadi) के लिए तो कृति (Kriti Sanon) को हिन्दी फिल्म ‘मिमी’ (Mimi) में किए गए शानदार अभिनय के लिए पुरस्कार देने के लिए चुना।

वहीदा रहमान लेने आएंगी फाल्के सम्मान

उधर समारोह में दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को वर्ष 2021 के लिए 53 वां दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) प्रदान किया जाएगा। फिल्म जगत का यह शिखर पुरस्कार पाने वाली वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) सातवी महिला होंगी।

अपने 68 बरस के करियर में वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) ने करीब 100 फिल्मों में काम किया है। जिनमें उनकी सीआईडी, बीस साल बाद, गाइड, प्रेम पुजारी, काला बाज़ार, प्यासा, कागज के फूल, चौदवीं का चाँद, साहिब बीवी और गुलाम, रेश्मा और शेरा, मुझे जीने दो, नील कमल, खामोशी, राम और श्याम, आदमी, पत्थर के सनम, तीसरी कसम, कभी कभी, त्रिशूल, अदालत, नमक हलाल, चाँदनी, रंग दे बसंती, दिल्ली-6 और विश्वरूपम जैसी कई यादगार फिल्में हैं।

आरआरआर, रॉकेट्री, गंगूबाई और मिमी की रहेगी धूम

समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार (Best Film Award) आर माधवन (R Madhavan) के निर्देशन में बनी हिंदी फिल्म ‘रॉकेट्री’ (Rocketry: The Nambi Effect) को और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का मराठी फिल्म ‘गोदावरी’ (Godavari) के लिए निखिल महाजन (Nikhil Mahajan) को मिलेगा।

जबकि सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार फिल्म ‘आरआरआर’ (RRR) को प्रदान किया जाएगा। साथ ही फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) को राष्ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नर्गिस दत्त पुरस्कार से नवाजा जाएगा। फिल्म की अभिनेत्री पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) को भी जूरी ने इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार देने के लिए चुना है। जबकि सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) लेंगे।

अन्य प्रमुख पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म का पुरस्कार फिल्म ‘सरदार उधम’ (Sardar Udham) को, सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) को फिल्म ‘इराविन निजल’ और सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक का पुरस्कार काल भैरव (Kaala Bhairava) को फिल्म ‘आर आर आर’ (RRR) के लिए प्रदान किया जाएगा।

सितारों की रोशनी से चमक उठेगा समारोह  

वहीं फिल्मकार संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) को उनकी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ (Gangubai Kathiawadi) के सर्वश्रेष्ठ संपादन के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। तो दुनिया भर में धूम मचा चुके फिल्म ‘आर आर आर’ (RRR) के ‘नाचो नाचो’ (Naacho Naacho) जैसे डांस के लिए कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित (Prem Rakshit) भी अपना पुरस्कार लेने के लिए समारोह में मौजूद रहेंगे।

कुल मिलाकर इस बार का यह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह काफी जगमग रहने वाला है। वहीदा रहमान, आलिया भट्ट, कृति सेनन, अर्जुन अल्लु, पंकज त्रिपाठी, संजय लीला भंसाली, आर माधवन, श्रेया घोषाल जैसे कई सितारों की रोशनी से समारोह चमक उठेगा।

Related Articles

Back to top button