Lok Sabha Elections 2024: लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार हुआ शुरू, 18वीं लोकसभा चुनाव का पहला चरण आज से

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार यानी 18वीं लोकसभा और चार राज्यों में विधान सभाओं के लिए चुनाव के क्रम में मतदाताओं का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दुनिया के किसी देश की तुलना में यह सबसे बड़े स्तर पर संपन्न किया जा रहा है। आज शुक्रवार 19 अप्रैल से देश में पहले चरण के मतदान के साथ इस उत्सव की शुरुआत हो रही है। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

इस अवसर पर, निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, सुलभ, सहभागी और प्रलोभन-मुक्त मतदान कराने के लिए अपनी अडिग प्रतिबद्धता को भी दोहराया है। पिछले दो वर्षों में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आयोग और इसकी टीमों ने भारत के मतदाताओं को सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करने के लिए आवश्यक कड़ी मेहनत और सावधानीपूर्वक क्रियाकलाप पूरा किया है।

यह मतदान अनेक परामर्शों, समीक्षाओं, विभिन्न क्षेत्रों के दौरों, अधिकारियों के व्यापक प्रशिक्षण और नई तथा समय के अनुरूप संचालन प्रक्रियाओं के निर्माण के बाद हो रहा है। इसमें देश भर में एजेंसियों, संगठनों के एक बड़े स्पेक्ट्रम के साथ सहयोग भी शामिल है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त (ईसी) ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू सहित आयोग ने आम चुनाव 2024 के पहले चरण को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए गुरुवार को मतदान संबंधी तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

18वीं लोकसभा के चुनाव कुल 7 चरणों में होंगे। पहले चरण के बाद शेष 6 चरणों के मतदान 1 जून तक जारी रहेंगे। लगभग 97 करोड़ मतदाता वोट देने के लिए उत्सुक हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

चुनाव आयोग का मानना है कि अब मतदाताओं के लिए कदम उठाने का समय आ गया है। आयोग ने पूरी ईमानदारी से मतदाताओं से अपने घरों से बाहर निकलने, मतदान केंद्र पर जाने और जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने की अपील की है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित एक संदेश में, सीईसी राजीव कुमार ने सभी मतदाताओं से बिना चूके मतदान करने की अपील की।

Related Articles

Back to top button