Lok Sabha Election Date 2024: 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से 1 जून तक होगा 7 चरणों में मतदान, 44 दिनों की मतदान प्रक्रिया के बाद 4 जून को आएंगे नतीजे, जानिए क्यों होगा यह चुनाव लीक से हटकर

  • प्रदीप सरदाना

  वरिष्ठ पत्रकार

आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज पूरा खाका विस्तार से पेश कर दिया। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की इस 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से 1 जून तक मतदान होगा। जबकि चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। देश भर में ये चुनाव कुल 7 चरणों में होंगे। जिनमें कुल लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपना मत डालकर, नयी सरकार चुनने में अपनी ज़िम्मेदारी निभा सकेंगे।

लोकसभा के साथ 4 विधानसभाओं के भी चुनाव

इस चुनाव में लोकसभा की कुल 543 सीटों के साथ चार राज्यों ओड़ीसा, आंध्रप्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा के लिए भी चुनाव होंगे। साथ ही विभिन्न राज्यों की उन 26 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हो जाएगा, जो विधानसभा सीट किसी भी कारण से रिक्त पड़ी हैं।

चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को एक साथ सबसे ज्यादा 102 लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। फिर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 सीटों, तीसरे चरण में 7 मई को को 94 सीटों और चौथे चरण में 13 मई को 96 सीटों पर मतदान होगा। इसके बाद पांचवें चरण में 20 मई को 49 सीट और छठे चरण में 25 मई तथा सातवें चरण में एक जून को 57-57 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

शेर-ओ-शायरी से मुख्य चुनाव आयुक्त ने खूब लूटी वाह वाह

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने लगभग सवा घंटे चले पत्रकार सम्मेलन में, अपना सम्बोधन इतना सरल और सहज रखा कि उपस्थित मीडिया को खुश होकर ताली बजाने के लिए विवश होना पड़ा। राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने अपने सम्बोधन में अपनी लिखी शेर-ओ-शायरी के साथ रहीम और बशीर बद्र जैसे दिगज्जों की भी लिखी पंक्तियाँ सुनाकर खूब वाह वाह लूटी। लेकिन लोकसभा चुनाव की गंभीरता, चुनौतियों, उपलब्धियों, योजनाओं और उम्मीदों पर भी वह बिना किसी लाग लपेट के बहुत कुछ ऐसा बताते रहे। जो यह बताता है कि लोकसभा चुनाव 2024, पूर्व चुनावों से हटकर होगा।

चुनाव आयोग इन चुनावों में हिंसा रहित, भय रहित निष्पक्ष चुनावों के लिए बड़ा कदम उठाने के लिए प्रयत्नशील है। यदि ऐसा हो सका तो भारतीय चुनावों में यह नए युग का सूत्रपात होगा।

85 बरस और अधिक उम्र के मतदाता घर से डाल सकेंगे वोट

जहां मतदाताओं को सहयोग देकर उन्हें अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित तो किया जाएगा। मतदान केंद्र पर पानी, शेड, स्वच्छता और दिव्यांगों के लिए वहाँ रैम्प और व्हील चेयर जैसे प्रबंध होंगे। अति वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं में 85 बरस की अधिक उम्र के मतदाताओं को इस बार पूरे देश में कहीं पर भी घर से मतदान का मौका भी मिल सकेगा।

हिंसा करने वालों के खिलाफ गैर जमानती वारंट

जबकि चुनाव आयोग उन राजनैतिक दलों, कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों से बेहद सख्ती से निबटेगा जो चुनाव में हिंसा फैलाने, मतदाताओं को डराने-धमकाने या उन्हें नगद राशि या कोई उपहार देकर अपने पक्ष में मत देने का लालच देंगे। हिंसा फैलाने वालों को गैर जमानती वारंट जारी होगा। नगद या बैंक के माध्यम से कोई उम्मीदवार मतदाताओं को धन राशि और उपहार वितरित नहीं कर रहा। यह देखने के लिए चुनाव आयोग की पैनी नज़र रहेगी। यहाँ तक चार्टेड प्लेन और हेलीकॉप्टर्स के आवागमन की भी जांच परख की जाएगी। हवाई अड्डों के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी इस सबको लेकर निगरानी में रहेंगी। यहाँ तक बैंकों से धन निकासी और अन्य खातों में हो रहे स्थानातरण की जानकारी भी चुनाव आयोग रखेगा।

अपराध में लिप्त उम्मीदवार को बताना होगा सच

उधर अपराधी उम्मीदवारों कॉ लेकर भी चुनाव आयोग बेहद सख्त रूप अपनाने के लिए कमर कस चुका है। ऐसा पहली बार होगा कि यदि किसी अपराध में शामिल व्यक्ति को किसी राजनीति दल ने अपना उम्मीदवार बनाया है तो पार्टी को तो उसके बारे में सार्वजनिक स्पष्टीकरण देना ही होगा कि उसे उम्मीदवार क्यों बनाया गया। साथ ही उस उम्मीदवार को भी तीन बार मीडिया में अपने अपराध को लेकर विवरण देना होगा।

Related Articles

Back to top button