Diwali 2023: दिवाली कैसे मनाती है टीवी की अभिनेत्रियाँ, जानिए खुद उन्हीं की जुबानी

कृतार्थ सरदाना। पिछले कुछ दिनों से फिल्म नगरी मुंबई में दिवाली की धूम साफ दिखाई दे रही है। सिनेमा के स्टार तो दिवाली को लेकर बड़े बड़े आयोजन कर ही रहे हैं। साथ ही टीवी उद्योग में भी दिवाली को लेकर बड़ा उत्साह दूर से ही झलक रहा है। जाने माने फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की दिवाली पार्टी में जहां रेखा, सलमान, करण जोहर जैसे लोग पहुंचे वहाँ कुछ टीवी की दुनिया के लोगों ने भी इसमें शिरकत की। उधर रमेश तौरानी की दिवाली पार्टी में तो टीवी की कई हस्तियाँ पहुँचीं। जिनमें एकता कपूर, करिश्मा तन्ना, अर्चना पूरन सिंह और रोहित रॉय भी शामिल हैं। लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां अभिनेत्री रूपाली गांगुली ने बटोरी। 

रूपाली गांगुली के लिए बेहद खास दिवाली 

स्टार प्लस के सीरियल ‘अनुपमा’ में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत रही रूपाली गांगुली के लिए यूं भी यह दिवाली बेहद खास बन गयी है। रूपाली के लिए अभी तक यह खुशी थी कि उसका सीरियल ‘अनुपमा’ तीन साल से टीआरपी में सबसे ऊपर रहकर सफलता के नित नए आयाम बना रहा है। लेकिन इस बार रूपाली की खुशी सातवें आसमान पर है। क्योंकि रूपाली की अनुपमा के रूप में लोकप्रियता देख भारत सरकार ने उसे दिवाली के ‘वोकल फोर लोकल’ अभियान के विज्ञापन के लिए चुना है। उस विज्ञापन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साझा भी किया है।

रूपाली कहती है- दिवाली के रंग मुझे हमेशा आकर्षित करते रहे हैं। इस दिन खूबसूरत कपड़े पहनना, घर में रंगोली सजाना, दिये जलाना मुझे बहुत पसंद है। पिछले साल भी मैंने अपने घर पर बहुत सुंदर रंगोली सजाई थी। लेकिन यह दिवाली मेरे लिए जो खुशियाँ लेकर आई है, उसको मैं कुछ शब्दों में नहीं समेट सकती। मुझे दिवाली के ‘वोकल फोर लोकल’ का हिस्सा बनाया गया, यह मेरे लिए खुशी ही नहीं गर्व की बात है। मैं युग पुरुष पीएम मोदी की बहुत बड़ी प्रशंसिका हूँ। हम मोदी काल में भारत के नागरिक हैं, यह ही अपने आप में बड़ी बात है। फिर देश में बनी वस्तुओं से दिवाली मनाने और आत्म निर्भर भारत के अभियान से मेरा जुड़ना किसी सपने जैसा है। इसलिए इस बार मेरी रंगोली के रंग बहुत शानदार होने जा रहे हैं। 

सुधा चंद्रन की अनाथालय की दिवाली 

उधर अभिनेत्री सुधा चंद्रन भी इस दिवाली पर काफी खुश हैं। फिल्म और टीवी पर अपने शानदार अभिनय की लंबी पारी खेल चुकी सुधा अपने रमोला सिकंद के किरदार को तो अमर कर चुकी हैं। स्टार प्लस पर ‘कहीं किसी रोज’ सीरियल में की उनकी रमोला की भूमिका 20 साल बाद भी भुलाए नहीं भूलती। इधर अब कलर्स चैनल ने भी दिवाली के मौके पर सुधा चंद्रन का नया सीरियल ‘डोरी’ शुरू किया है। जिसमें सुधा, कैलाशो देवी की एक और सशक्त भूमिका में हैं।

सुधा कहती हैं- मैं बरसों से हर दिवाली पर अनाथालय जाकर वहाँ बच्चों के साथ दिवाली मनाती हूँ। असल में मेरे पिता ने बचपन में ही दूसरों की मदद का जो पाठ मुझे पढ़ाया था, उस पर आज तक अम्ल कर रही हूँ। साथ ही दिवाली के दिन लक्ष्मी माता की पूजा भी मैं बराबर करती हूँ। यह मेरे ससुराल की परंपरा है। मैं दिवाली पर भगवान का आभार भी प्रकट करती हूँ, उन्होंने मुझे इतना कुछ दिया। उनका आशीर्वाद मुझे भी मिले और देश में सभी को। जिससे देश दुनिया में शांति और प्रेम बना रहे। 

अर्चना पूरणसिंह दिवाली तो बस देहरादून की 

टीवी की पुरानी अभिनेत्रियों की बात चल रही है तो अर्चना पूरन सिंह की भी बात कर लेते हैं। जो 1980 के दशक के उतरार्थ में ही दूरदर्शन पर ‘मिस्टर और मिसेज अय्यर’ जैसे सीरियल से अपनी बड़ी पहचान बना चुकी थीं। इन दिनों वह सोनी चैनल पर ‘द कपिल शर्मा शो’ के लिए चर्चित रहती हैं। जहां मंच के सामने अपने सिंहासन पर विराज, अर्चना अपनी जोरदार हंसी और कमेंट्स से इस शो को दिलचस्प बनाए रखती हैं।

अर्चना कहती हैं-दिवाली को मैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाती हूँ। दिवाली रोशनी और रंगों का उत्सव है। लेकिन मैं हमेशा आतिशबाज़ी मुक्त दिवाली मनाना पसंद करती हूँ। जिससे हमारा पर्यावरण अच्छा रहे। दिवाली पर यदि शूटिंग होती है तब भी मेरा प्रयास रहता है कि एक दिन पहले ही मैं अपने पति और बेटे के साथ अपने होम टाउन देहरादून जा सकूँ। जहां मेरा मायका है। वहाँ पहुँचकर परिवार का साथ तो मिलता ही है। साथ ही बचपन की दिवाली की भी याद हो आती है। दिवाली पर हम अपने घर को मिट्टी के दीयों की रोशनी और रंगों से सजाते हैं। फिर इस दिन आलू पूरी और मिठाई खाना भी बहुत अच्छा लगता है। साथ ही इस दिन सज धज कर शहर में घूमना भी मुझे पसंद है। इस भ्रमण से यह भी पता लग जाता है कि और लोगों ने अपने घर कैसे सजाये हैं। 

अमनदीप की सेट पर मनेगी यह दिवाली 

पुराने कलाकारों के साथ टीवी के नए कलाकारों में भी दिवाली का क्रेज कम नहीं। इन दिनों स्टार भारत पर चल रहे सीरियल ‘सौभाग्यवती भव नियम और शर्तें लागू’ से चर्चा में चल रही अमनदीप सिद्दू भी दिवाली को लेकर अपनी बातें हमसे साझा करती हैं।

अमनदीप कहती हैं- इस दिवाली पर थोड़ा सा उदास हूँ। क्योंकि हर दिवाली मैं अपने परिवार के साथ मनाती रही हूँ। लेकिन इस दिवाली पर शूटिंग के चलते मैं घर नहीं जा पा रही हूँ। इसलिए दिवाली पर घर का बना मजेदार खाना तो मिस करूंगी ही। साथ ही घर पर दिवाली की तैयारियों का हिस्सा भी नहीं बन सकी हूँ। मैं शुरू से अपनी ममी के साथ अपना घर सजाती रही हूँ। हाँ इस बार ‘सौभायावती भव’ परिवार के साथ ही दिवाली मनाने का नया अनुभव मिलेगा। उम्मीद करती हूँ यह नयी दिवाली भी अच्छी रहेगी। 

प्राची की परिवार के साथ मुंबई में दिवाली 

स्टार भारत के ‘शिव शक्ति- तप त्याग तांडव’ सीरियल में गंगा की भूमिका कर रही प्राची बंसल भी दिवाली को लेकर अच्छी ख़ासी उत्साहित हैं।

प्राची कहती हैं-दिवाली एक ऐसा उत्सव है जो हमको सकारात्मक ऊर्जा देता है। कुछ नया शुरू करने के लिए भी और किसी पुराने काम को आगे बढ़ाने के लिए भी। इस बरस मैं शूटिंग के कारण अपने होम टाउन नहीं जा क्प रही। लेकिन मेरा परिवार मुंबई आकर मेरी खुशियों को बढ़ाने जा रहा है। मैं बहुत रोमांचित हूँ कि इस बाए मुंबई में परिवार के साथ दिवाली मनाऊँगी। हम सब एक साथ दिवाली पूजा करेंगे। स्वादिष्ट मिठाइयाँ खाएँगे यह सोच कर ही आनंदित हूँ। मैंने परिवार के लिए कुछ खास तोहफे भी लिए हैं। फिर मुझे यह भी पता है कि वे मेरे लिए भी खूबसूरत उपहार लाएँगे ही। हालांकि परिवार का आना ही सबसे बड़ा उपहार है। 

Related Articles

Back to top button