झंडेवाला मंदिर में पूरे 9 दिन उमड़ती रही लाखों भक्तों की भीड़, धूमधाम से सम्पन्न हुआ नवरात्र उत्सव

धूमधाम से सम्पन्न हुआ नवरात्र उत्सव

  • संगीता सरदाना

नई दिल्ली, दिल्ली के सुप्रसिद्द झंडेवाला देवी मंदिर में आज शारदीय नवरात्र उत्सव अत्यंत धूमधाम से सम्पन्न हो गया।

प्राचीन ऐतिहासिक झण्डेवाला देवी मंदिर मे शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन माँ के नवें स्वरूप “माँ सिद्धिधात्री’’ का श्रृंगार व पूजा-अर्चना पूर्ण विधि-विधान के साथ की गई l “माँ सिद्धिधात्री” कमल पुष्प पर विराजमान अपने साधकों को समस्त सिद्धियाँ प्रदान करने में  समर्थ है l देवी पुराण के अनुसार भगवान शिव् ने इनकी कृपा से ही सभी  सिद्धियों को प्राप्त किया था l इन्ही की अनुकंपा से ही भगवान शिव का आधा शरीर देवी का हुआ और “अर्धनारीश्वर’’ के नाम से प्रसिद्ध हुए l

नवरात्र का अंतिम दिन महत्वपूर्ण माना जाता है क्योकि इस दिन माँ की उपासना करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है l उन्हे सुख – समृद्धि प्राप्त होती है l झण्डेवाला देवी मंदिर मे पूरे नौं दिन माँ के नौं स्वरूपों का पूजन किया गया।
26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक चले इस नवरात्र उत्सव की भव्यता और भक्तों की भक्ति देखते ही बनती थी। हर रोज यहां भक्तों का तांता लगा रहा। लाखों भक्तों के आवागमन के पश्चात भी यहां की व्यवस्था काफी अच्छी रही। जिससे भक्तों को दर्शन भी सुगमता से होते रहे। साथ ही उनके जलपान, प्रसाद और सुरक्षा के प्रबंध भी अच्छे रहे।
मंदिर के अतिरिक्त प्रबंधक रवींद्र गोयल ने बताया कि लाखों भक्त कोविड के सरकारी नियमों, निर्देशों के साथ सुचारू रूप से दर्शन कर सकें इसके लिए मंदिर समिति ने व्यापक प्रबंध किए थे।
मंदिर में प्रतिदिन विभिन्न भजन मंडलियों को भजनों और मैया के गुणगान से भी पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा।

Related Articles

Back to top button