Lok Sabha Election Results 2024: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे नरेन्द्र मोदी, रुझानों में 295 सीटों के साथ NDA को मिला बहुमत, 64.2 करोड़ मतों में से 42 करोड़ की हुई गिनती

लोकसभा चुनाव 2024 की 543 सीटों पर मतगणना जारी है। इसी बीच आ रहे रुझानों में एनडीए और इंडी गठबंधन में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पर कर लिया है।

एनडीए 295 सीटों पर चल रही आगे 

रुझानों में एनडीए 295 सीटों पर आगे चल रही है। एनडीए गठबंधन में अकेली भाजपा 242 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं इंडी गठबंधन की बढ़त 229 सीटों पर चल रही है। साथ ही इंडी गठबंधन के घटक दल कांग्रेस को भी रुझानों में 98 सीटों पर बढ़त मिल रही है।

अभी 64 करोड़ मतों में से 42 करोड़ की ही हुई है गिनती 

ज्ञात हो, बीते दिन निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी थी कि इस बार लोकसभा चुनाव में 64.2 करोड़ वोटिंग हुई है। इसमें से अभी तक करीब 42 करोड़ वोटों की गिनती की जा चुकी है जबकि करीब 22 करोड़ वोटों की गिनती होना अभी बाकी है।

भाजपा अभी तक साढ़े सत्रह करोड़ वोट पाकर 242 सीट पर बना चुकी है बढ़त  

निर्वाचन आयोग की ओर से जो रुझान आ रहे हैं उसमें भाजपा को अभी तक साढ़े सत्रह करोड़ वोट मिल चुके हैं। इस आधार पर भाजपा का वोट प्रतिशत तकरीबन 39 फीसदी है। वहीं कांग्रेस की बात करें तो 10 करोड़ वोट कांग्रेस को मिल चुके हैं।

फिलहाल, वोटों की गिनती जारी है। इस बीच निर्वाचन आयोग लगातार यह संदेश दे रहा है कि आंकड़ों पर किसी भी तरह का संदेह न हो। इसे लेकर सारी सतर्कता बरती जा रही है। इसी के साथ पूरी दुनिया में यह संदेश भी जाए कि देश में निष्पक्ष चुनाव कराए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button