होली की मस्ती में अमिताभ बच्चन ने जया को गोद में उठा लिया, देखिये वह यादगार तस्वीर और जानिए दिलचस्प किस्सा

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक

फिल्म नगरी मुंबई में राज कपूर (Raj Kapoor) के आर के स्टूडियो (RK Studio) की होली (Holi) तो बरसों मशहूर रही ही। लेकिन कम लोग जानते हैं कि सुपर स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के घर भी होली के दिन बड़े-बड़े समारोह होते रहे हैं। कभी उनकी होली पार्टी में कई मेहमान आते हैं। तो कभी घर परिवार के लोगों के साथ बेहद करीबी लोग ही इस होली समारोह का हिस्सा बनते हैं। हाँ जब जब परिवार में कोई कष्ट या दुख रहा उस बरस अमिताभ (Amitabh Bachchan) के अँगने में होली नहीं खेली गयी।

इस होली पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने जहां अपनी पुरानी होली के दिनों की कुछ खास तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कीं। वहाँ अपने घर पर परिवार के साथ ही होली मनाई। जिसकी फोटो अमिताभ (Amitabh Bachchan) की नातिन नव्या नवेली (Navya Naveli Nanda) ने इंस्टा पर साझा की हैं। उन फोटो में नव्या (Navya Naveli Nanda) होली खेलते हुए अपने नाना-नानी और माँ श्वेता के साथ-साथ मामा अभिषेक (Abhishek Bachchan) के साथ मस्ती से होली खेलते दिखाई दे रही है।

जब सभी के सामने जया से रोमांटिक हुए अमिताभ

इधर आज हम अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की एक पुरानी होली की ऐसी दिलचस्प घटना और तस्वीर साझा कर रहे हैं, जो बेहद खास है। जिसमें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने प्रतीक्षा बंगले पर आयोजित एक समारोह में सभी के सामने पत्नी जया बच्चन (Jaya Bachchan) को गोद में उठा लिया था।

यूं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) , जया बच्चन (Jaya Bachchan) के साथ सार्वजनिक रूप से रोमांटिक नहीं होते। हाँ सार्वजनिक रूप से यहाँ तक केबीसी (KBC) में भी दोनों की हंसी मज़ाक, शरारतें और आदतों और काम काज को लेकर छेड़-छाड़ जरूर देखी जाती रही है। इसीलिए उस होली पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का यह रूप और भी अहम और दिलचस्प हो जाता है।

अपनी सफलता के कुछ दिनों बाद 1975-1976 के दौर में ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने सीमित मेहमानों के साथ अपने ‘प्रतीक्षा’ बंगले पर होली मिलन शुरू कर दिया था। बाद में यह होली काफी मशहूर हो गयी। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) दिल खोलकर मेहमानों का स्वागत करते थे। खूब रंग, खाना-पीना और नाच गाना होता था।

सन 1982 के बाद से तो अमिताभ (Amitabh Bachchan) की फिल्म ‘सिलसिला’ (Silsila) का गीत ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ (Rang Barse) तो लगातार चलता आ रहा है। बाद में तो अमिताभ (Amitabh Bachchan) पर और भी कुछ होली गीत फिल्मांकित हुए। जिनमें ‘होली खेले रघुबीरा’(Holi Khele Raghuveera) तो काफी लोकप्रिय हुआ।

रंग बरसे गाते गाते जब अमिताभ ने जया को गोदी में उठाया

बहरहाल हम बात कर रहे हैं उस पुरानी होली की। जो शायद 1989 की होली थी। जिसमें ‘रंग बरसे’ (Rang Barse) गीत पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इतने मस्त हुए कि उन्होंने पार्टी में सभी के सामने जया बच्चन (Jaya Bachchan) को गोद में उठा लिया। यह देख सभी लोग खुशी से झूम उठे।

फिल्म मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस और बेमिसाल में अमिताभ (Amitabh Bachchan) के बचपन की भूमिका से मशहूर हुए अभिनेता मयूर वर्मा (Mayur Verma) तब यह देख, माइक लेकर उनके पास पहुंचे तो अमिताभ (Amitabh Bachchan) और भी मस्ती में आ गए।

हालांकि बाद में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की होली कई कारणों से नियमित नहीं रही। लेकिन उनके घर की उस पुरानी होली की यादें तो भुलाए नहीं भूलतीं।

 

Related Articles

Back to top button