Nepal Earthquake: नेपाल में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, अब तक इतने लोगों की हो गई मृत्यु

नेपाल में उत्‍तर-पश्चिमी इलाके में शुक्रवार देर रात आए भूकंप में कम से कम 140 लोगों की मौत हो गई है और 155 लोग घायल हैं। भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। अधिकारियों के अनुसार, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। नेपाल टेलीविजन ने बताया कि भूकंप से सबसे अधिक नुकसान जाजरकोट और पश्चिम रुकुम में हुआ है। मृतकों में जाजरकोट की नालगढ नगरपालिका की उप-मेयर सरिता सिंह भी शामिल हैं। भूकंप से सैकड़ों मकान तबाह हो गए हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ने शनिवार को डॉक्टरों के दल के साथ भूकंपग्रस्त जाजरकोट का दौरा किया। काठमांडू में भारतीय दूतावास ने भूकंप की जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। नंबर है – 00 977 – 98 513 16 807.

वर्ष 2015 में, 7.8 तीव्रता के भूकंप से लगभग 9,000 लोगों की मौत हुई थी और अरबों रूपये की संपत्ति को नुकसान पहुंचा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के कारण हुए जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है। आज सुबह एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने को तैयार है। पीएम मोदी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

नेपाल में देर रात आए शक्तिशाली भूकंप के बाद शुक्रवार को ही दिल्ली-एनसीआर में भी तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Related Articles

Back to top button