यूनिसेफ,यूएसएआईडी और दूरदर्शन का शानदार सीरियल है दूर से नमस्ते

नया सीरियल दूर से नमस्ते

गत 16 सितम्बर को यूएस एजेन्सी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेन्ट (यूएसएआईडी) और यूनिसेफ ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दूरदर्शन सीरियल ‘दूर से नमस्ते’ का औपचारिक लॉन्च किया।

‘दूर से नमस्ते’ एक काल्पनिक हिंदी धारावाहिक है जिसे मनोरंजक-शैक्षणिक फोर्मेट में तैयार किया गया है। यह सीरीज़ महामारी के बाद की दुनिया में चुनौतियों पर रोशनी डालती है और सेहतमंद व्यवहार को बढ़ावा देती है। कोविड-19 वैक्सीन को बढ़ावा देने तथा कोविड-19 अनुकूल व्यवहार जारी रखने का संदेश देने वाली इस सीरीज़ में बच्चों एवं युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर सुझाव दिए गए हैं। साथ ही यह सीरीज़ बच्चों को भी सेहतमंद व्यवहार के लिए प्रोत्साहित करती है जो महामारी के बाद फिर से स्कूल लौट रहे हैं।

अपर सचिव एवं मिशन डायरेक्टर (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन), मिस रोली सिंह एवं संयुक्त सचिव, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय मिस नीरजा शेखर उद्घाटन के अवसर पर मौजूद थे। मिस सिंह ने कोविड-19 महामारी के बारे में बात करते हुए महामारी के बाद की दुनिया में जीवन के नए तरीके पर रोशनी डाली। मिस शेखर ने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मास मीडिया एवं संचार की भूमिका पर विचार प्रस्तुत किए।

शैक्षणिक-मनोरंजक सीरीज़ पर अपने विचार व्यक्त करते हुए वीना रेड्डी, मिशन डायरेक्टर, यूएसएआईडी इंडिया ने कहा, ‘‘कोविड-19 की कोई सीमा नहीं है और जब तक हर कोई सुरक्षित नहीं है, तब तक कोई भी सुरक्षित नहीं है। यूएसएआईडी के लिए गर्व की बात है कि इसे दूर से नमस्ते को समर्थन देने का मौका मिला है।

व्यवहार में बदलाव के लिए मास मीडिया के महत्व पर रोशनी डालते हुए अर्जन डे वाग्ट, यूनिसेफ इंडिया के उप प्रतिनिधि ने कहा, ‘‘भारत में वैज्ञानिक अध्ययनों से साफ हो गया है कि टेलीविज़न लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। महामारी के दौरान हमने इसकी क्षमता को देखा है। मुझे खुशी है कि ‘दूर से नमस्ते’ के लॉन्च के लिए मुझे आपके साथ जुड़ने का मौका मिला है, जो निश्चित रूप से मनोरंजन के साथ-साथ लोगों को जागरुक भी बनाएगी। उन्हें बताएगी कि किस तरह बच्चों को मनौवैज्ञानिक सहयोग दिया जा सकता है, युवाओं को मानसिक रोगों से बचाया जा सकता है।”

प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा- ‘दूर से नमस्ते’ आज के दौर का प्रासंगिक शो है। भारत के सार्वजनिक प्रसारक के रूप में हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस तरह के शो बड़ी संख्या में आम लोगों तक पहुंचें। यूनिसेफ के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में हम सार्वजनिक कल्याण के लिए एक साथ मिलकर काम करते रहेंगे।’’

कार्यक्रम के दौरान थिएटर फिल्म दूर से नमस्ते की स्क्रीनिंग की गई। इसकी कहानी ने दर्शकों को वैक्सीन लगवाने और कोविड अनुकूल व्यवहार जारी रखने का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अभिनेताओं अंकित रायज़ादा, डॉली चावला और अतुल पारचुरे ने एक पैनल चर्चा में भी हिस्सा लिया, जिसका संचालन क्रिएटिव टीम से मानव रथ और मनीष सिंह ने किया था।

सीरीज़ का प्रोडक्शन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता एवं पद्मश्री नील माधब पांडा के प्रोडक्शन हाउस एल्लेआनोरा इमेजेज़ प्रा. लिमिटेड द्वारा किया गया है।

‘दूर से नमस्ते’ का प्रसारण गत 14 अगस्त से डीडी नेशनल पर प्राइम टाइम स्लॉट में किया जा रहा है। शो का प्रसारण हर रविवार दोपहर 11 से 12 बजे के बीच हो रहा है। जबकि शनिवार शाम 6-7 बजे इसका पुनर्प्रसारण होता है। साथ ही यह सीरियल यूट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button