बिलासपुर में AIIMS अस्पताल खुलने से हिमाचल को मिला दशहरे पर मिला बड़ा उपहार

अब वहां के लोगों को इलाज के लिए दिल्ली या चंडीगढ़ नहीं आना पड़ेगा

देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में बना नया एम्स, राष्ट्र को समर्पित कर दिया है। श्री मोदी ने “इस अवसर पर कहा- बिलासपुर में एम्स खुलने से हिमाचल एक बड़ा मेडिकल हब बन सकेगा।”

हिमाचल के बिलासपुर में एम्स जैसा बड़ा अस्पताल खुलने से हिमाचल के सभी लोगों को बड़ी राहत मिली है। इससे अब वहां के लोगों को इलाज के लिए चंडीगढ़ या दिल्ली नहीं आना पड़ेगा।

गौरतलब है कि इस अस्पताल की आधारशिला भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अक्टूबर 2017 में रखी गई थी और इसे केंद्रीय क्षेत्र की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया गया है।

इधर यह भी एक बड़ी बात है कि हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्र में एम्स जैसा बड़ा अस्पताल सिर्फ 5 साल में बनकर शुरू भी हो गया है। वह भी तब जब 2 साल कोरोना छाया रहा। पहाड़ी स्थल पर इतनी बड़ी इमारत बनाकर वहाँ आधुनिक चिकित्सा यंत्र आदि पहुंचाना कोई छोटा काम नहीं था।

एम्स बिलासपुर का निर्माण 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से हुआ है और यह 18 स्पेशलिटी विभाग, 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड से युक्त एक अत्याधुनिक अस्पताल है।

247 एकड़ में फैले इस अस्पताल में 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाएं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों, अमृत फार्मेसी व जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक की भी व्यवस्था है।

अस्पताल ने हिमाचल प्रदेश के जनजातीय और दुर्गम जनजातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है। साथ ही, काजा, सलूनी और केलांग जैसे दुर्गम जनजातीय तथा उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से अस्पताल द्वारा विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। अस्पताल हर साल एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए 100 छात्रों और नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए 60 छात्रों की भर्ती करेगा।

प्रधानमंत्री के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर, केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और संसद सदस्य तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी उपस्थित थे।

 

 

 

Related Articles

Back to top button